प्री वर्कआउट क्या होता है? प्री वर्कआउट के फायदे ओर नुकसान क्या है?

अगर आप Bodybuilding में रुचि रखते हैं तो आपने कई लोगों के मुंह से प्री वर्कआउट का नाम सुना होगा उनमें से कुछ लोग प्री वर्कआउट(Pre Workout Kya Hota Hai) सप्लीमेंट और कुछ लोग प्री वर्कआउट टाइट की बात करते हैं।

और प्री वर्कआउट के बारे में सुनते ही आपके मन में एक ही सवाल आता होगा की यह प्री वर्कआउट क्या होता है साथ ही साथ प्री वर्कआउट सप्लीमेंट और प्री वर्कआउट डाइट यह सारी चीजें क्या होती हैं ।

Pre Workout Kya Hota Hai
Pre Workout Kya Hota Hai

आज इस ब्लॉग पोस्ट में आज आपको मैं प्री वर्कआउट के बारे में बताने जा रहा हूं इसको पढ़कर आप प्री वर्कआउट के बारे में सारी जानकारी ग्रहण कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

Contents

प्री वर्कआउट किसे कहते हैं?(Pre Workout Kya Hota Hai)

वर्कआउट के पहले ली गई डाइट या सप्लीमेंट को हम प्री वर्कआउट डाइट या सप्लीमेंट कहते हैं। इसे वर्कआउट से पहले लिया जाता है इसलिए इसे Pre Workout नाम दिया गया है प्री मतलब पहले और वर्कआउट मतलब एक्सरसाइज, मतलब एक्सरसाइज के पहले ली गई डाइट को हम प्री वर्कआउट कहते हैं।

प्री वर्कआउट(Pre Workout Kya Hota Hai) का काम हमारे शरीर में एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी प्रदान करना होता है जिससे हमारा वर्कआउट अच्छा और इंप्रूव हो सके।

यह भी पढे – जिम मैं थकान को कैसे दूर करे ? थकान के 7 कारण ।

बेस्ट प्री वर्कआउट डायट इन हिंदी होम?(Best Pre Workout Diet In Hindi)

प्री वर्कआउट सप्लीमेंट के बाद आती हैं प्री वर्कआउट डाइट(Pre Workout Meal In Hindi) जो कि हम अपने घर में ही बना कर ले सकते हैं और हमारे शरीर में वर्कआउट के लिए एनर्जी स्टोर कर सकते हैं परंतु ध्यान रहे कि आपको प्री वर्कआउट डाइट(Pre Workout Meal In Hindi) वर्कआउट के एक से डेढ़ घंटे पहले लेना है क्योंकि आपके शरीर को डाइट डाइजेस्ट करने में सप्लीमेंट के मुकाबले अधिक समय लगता है।

सप्लीमेंट पहले से ही फिल्टर होते हैं और डाइट में हमारे शरीर और किडनी को मेहनत करके एनर्जी फिल्टर करना पड़ता है इसलिए लोग प्री वर्कआउट सप्लीमेंट को ज्यादा प्रेफर करते हैं क्योंकि यह क्यूट डाइजेस्ट और क्विक रिस्पांस देता है।

  • ओट्स मील

सुबह-सुबह वर्कआउट करने वालों के लिए ओटमील एक बहुत ही बढ़िया प्री वर्कआउट डाइट ऑप्शन है क्योंकि सुबह-सुबह हमारा पेट बिल्कुल खाली होता है और जब हम हाई कार्ब डाईट लेते हैं तो हमारे शरीर को एनर्जी प्राप्त होती है जोकि हमें सुबह के वर्कआउट के समय मदद करती है ।

  • ब्राउन राइस और चिकन

ब्राउन राइस और चिकन भी हमारे प्री वर्कआउट डाइट(Pre Workout Meal In Hindi) के लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है इनमें ब्राउन राइस में कार्बोहाइड्रेट से हमें एनर्जी प्राप्त होगी और चिकन से हमें स्लो डाइजेस्ट प्रोटीन प्राप्त होगा जिससे हमारे शरीर की कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन दोनों की जरूरत पूरी हो जायगी।

  • केला

अगर आपके पास कोई ऑप्शन नहीं है तो आपके लिए केला भी बहुत ही कारगर Pre Workout हो सकता है क्योंकि केले में नेचुरल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो कि आपके शरीर की एनर्जी को बूस्ट कर देते हैं और आपका वर्कआउट बेहतर हो पाता है।

  • पीनट बटर ब्राउन ब्रेड सैंडविच ओर शहद

प्री वर्कआउट डाइट में पीनट बटर ब्राउन ब्रेड सैंडविच भी बहुत ही बेहतर ऑप्शन है क्योंकि इसमें हमें हेल्दी फैट्स के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट भी मिलता है ।

इसे जरूर पढे – Low Budget Diet Plan To Gain Weight In Hindi

बेस्ट नैचुरल प्री वर्कऑउट ड्रिंक इन हिंदी(Best Natural Pre Workout Drink In Hindi)

  1. चुकंदर का जूस
  2. कॉफी
  3. ग्रीन टी
  4. नारियल पानी
  5. ऑरेंज जूस

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

प्री वर्कआउट सप्लीमेंट क्या होता है?(Pre Workout Meaning In Hindi)

वर्कआउट से पहले लिए जाने वाले सप्लीमेंट को हम प्री वर्कआउट सप्लीमेंट कहते हैं जैसे- क्रिएटिन । मार्केट में बहुत सारे Pre Workout Supplement मौजूद हैं जोकि आप खरीद सकते हैं

परंतु आपको प्री वर्कआउट(Pre Workout Kya Hota Hai) हमेशा ही एक अच्छी नामी कंपनी का लेना है क्योंकि हम हमारे शरीर में जो भी डाल रहे हैं उसके लिए हम कॉम्प्रोमाइज नहीं कर सकते ।

टॉप 5 प्री वर्कआउट सप्लीमेंट?(Top 5 Pre Workout Supplement In Hindi)

  • Muscleblaze Pre Workout 200
Top 5 Pre Workout Supplement In Hindi
  • Muscle Asylum F9 Pre
Top 5 Pre Workout Supplement In Hindi
  • Bigmuscles Nutrition Freak Pre-Workout
Top 5 Pre Workout Supplement In Hindi
  • Wild Buck Wild Pre-X4 Hardcore Pre-Workout
Top 5 Pre Workout Supplement In Hindi
  • Bigmuscles Nutrition Shredz Pre Preworkout

यह भी पढे – How To Weight Gain At Home In Hindi(30 Days)

Pre Workout Ke Fayde Or Nuksan Hindi

प्री वर्कआउट के फायदे ।(Pre Workout Ke Fayde)

  • Pre Workout लेने से हमारे शरीर को एक क्विक एनर्जी प्राप्त होती है जिससे हमारा वर्कआउट बहुत ही बेहतर हो जाता है।
  • Pre Workout लेने से हमें जिम में आलस नहीं आती है।
  • Pre Workout हमारे मसल में मौजूद प्रोटीन को भी टूटने से बचाता है जिसे हम प्रोटीन ब्रेकडाउन कहते हैं।
  • यह हमारी मसल स्ट्रैंथ(Pre Workout Ke Fayde) को भी बढ़ाता है जिससे हम और भी अधिक वजन उठा पाते हैं।
  • यह वर्कआउट के दौरान हमारे शरीर में एनर्जी बनाए रखता है।
  • प्री वर्कआउट(Pre Workout Ke Fayde) लेने से हमारा शरीर फुर्तीला और ताकतवर हो जाता है।

प्री वर्कआउट के नुकसान(Pre Workout Ke Side Effects In Hindi)

दोस्तों घर में बने हुए प्री वर्कआउट डाइट या फिर घर में बनाई हुई प्री वर्कआउट ड्रिंक का कोई भी नुकसान नहीं है क्योंकि वह नेचुरल प्री वर्कआउट(Pre Workout Meaning In Hindi) हैं और अगर आपके पास सप्लीमेंट लेने के पैसे नहीं हैं तो आप नेचुरल प्री वर्कआउट ही प्रेफर कर सकते हैं।

प्री वर्कआउट सप्लीमेंट के नुकसान निम्न लिखित है । (Pre Workout Ke Nuksan)

  • यह एक सप्लीमेंट है और अगर आप किसी भी सप्लीमेंट को अधिक मात्रा में लेंगे और गलत तरीके से लेंगे तो आपको नुकसान होने के शत-प्रतिशत चांस हैं ।
  • अधिक मात्रा में प्री वर्कआउट(Pre Workout Ke Nuksan) लेने से आपके बॉडी मैं क्रिएटिन लेवल बढ़ जाता है जिसे आपकी किडनी का क्रिएटिन को फिल्टर करना मुश्किल हो जाता है और आपकी किडनी को इससे दिक्कत हो जाती है ।
  • जब आपके शरीर में क्रिएटिन का लेवल बढ़ता है तो आपकी ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ जाती है जिससे आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी होता है।
  • क्रिएटिन की अधिक मात्रा आपके लिए अनिद्रा का भी कारण बन सकती है।
  • आपको प्री वर्कआउट(Pre Workout Ke Nuksan) की लत भी पड़ सकती है क्योंकि जब आप Pre Workout लेते हैं तो आपको एक नई एनर्जी प्राप्त होती है जिससे आप एक अच्छा वर्कआउट कर पाते हैं पर जब आप प्री वर्कआउट नहीं लेते हैं तो आपको वह एनर्जी पुनः प्राप्त नहीं होती है और आप इससे डिप्रैस हो जाते हैं और आपका शरीर आपसे Pre Workout की मांग करता है जिसे हम प्री वर्कआउट एडिक्शन भी सकते हैं।

यह भी पढे – Height Kaise Badhaye In Hindi(30 days)

प्री वर्कआउट सप्लीमेंट लेने से पहले सावधानियां(Pre Workout Ke Side Effects In Hindi)

  • आपको प्री वर्कआउट 3 महीने की सप्लीमेंट साइकिल में लेना है जैसे तीन महीना आपको लगातार Pre Workout लेना है फिर 1 महीने आपको ऑफ रखना है और फिर आपको नेक्स्ट महीने से शुरुआत करनी है इससे आपके ब्लड में क्रिएटिनिन लेवल मेंटेन रहता है।
  • पहले महीने- On
  • दूसरे महीने – On
  • तीसरे महीने- On
  • चौथे महीने- Off
  • पाचवे महीने- On
  • इसका मतलब आपको साल में तीन-तीन महीने की तीन साइकिल मैं प्री वर्कआउट लेना है जिससे आप ओर आपकी बॉडी में कोई भी नुकसान नही होगा और आप अपनी सप्लीमेंट साइकिल चलाने के साथ-साथ अपनी बॉडी भी अच्छी मस्कुलर बना पाएंगे।
  • अगर आप बॉडी बिल्डिंग में नये अर्थात बिगनर हैं तो आपको प्री वर्कआउट(Pre Workout Meal In Hindi) शुरू में केवल और केवल दिन में 5 ग्राम क्रेटीन लेना है क्योंकि आपके बॉडी की उस वक़्त उतनी ही मांग होती है क्योंकि एक एवरेज शरीर केवल और केवल 5 ग्राम क्रेटीन की मांग करता है
  • अगर आपको लगता है की आपको शुरू में दिन में 5ग्राम ज्यादा लेना चाहिए तो यह आपकी सबसे बडी गलती है इससे आप अपनी बॉडी के साथ-साथ अपने ऑर्गन को भी दिन ब दिन खराब कर रहे हैं।
  • आप तब ही अपने क्रेटीन लेवल को बढ़ा सकते हैं जब आप एक प्रो बॉडी बिल्डर बन जाओ इसमें आप दिन का 2 बार पांच 5-5 ग्राम पर क्रेटीन ले सकते हैं ।

प्री वर्कआउट कब लेना चाहिए?

जब आप 6 महीना तक जिम कर लेते हैं तब आपको प्री वर्कआउट सप्लीमेंट की ओर जाना चाहिए क्योंकि जब आप इतना वर्कआउट कर लेते हैं तो आपकी बॉडी आपसे प्री वर्कआउट जैसे सप्लीमेंट की मांग करने लगती है।

ओरिजिनल प्री वर्कआउट की पहचान कैसे करें?

जो प्री वर्कआउट पानी में आसानी से घुल जाते हैं ऐसे प्री वर्कआउट क्वालिटी में बेहतर माने जाते हैं।

प्री वर्कआउट को हिंदी में क्या कहते हैं?

व्यायाम से पहले ली गई डाइट।

प्री वर्कआउट कौन कौन ले सकता है?

जो व्यक्ति स्पोर्ट्स से जुड़ा हुआ है वह प्री वर्कआउट ले सकता है। जैसे-बॉडीबिल्डर,एथलीट,क्रिकेटर आदि।

सबसे सस्ता प्री वर्कआउट कौन सा है?

दुकान में मिलने वाली ₹2 की कॉफी।

प्री वर्कआउट साइकिल क्या होती है?

इसमें आपको 3 महीने तक प्री वर्कआउट लेना होता है इसके बाद आपको 1 महीने के लिए प्री वर्कआउट लेना छोड़ना होता है फिर पांचवे महीने से पहले जैसी प्री वर्कआउट लेने की शुरुआत करना होता है इसी प्रक्रिया को प्री वर्कआउट साइकिल कहते हैं।

एक दिन में कितने ग्राम प्री वर्कआउट लेना चाहिए?

5 ग्राम प्रतिदिन ।

दिन में कितनी बार प्री वर्कआउट लेना चाहिए?

बिगिनर -1 बार
प्रोफेसनल बोडीबिल्डर -2 बार

प्री वर्कआउट,वर्कआउट के कितने मिनट पहले लेना चाहिए?

30 मिनट पहले।

क्या लेना चाहिए प्री वर्कआउट सप्लीमेंट या डाइट?

अगर आपके पास डाइट लेने बनाने का समय है तो आप प्री वर्कआउट डाइट की ओर जा सकते हैं परंतु अगर आपके पास समय की कमी है तो आपको Pre Workout Supplement की ओर जाना चाहिए।

Pre Workout Running Ke Liye Kon Sa Best Hai?

Muscleblaze Pre Workout 200.

Pre Workout Kab Lena Chahiye?

वर्कआउट के पहले ।

Pre Workout Kaise Le?

वर्कआउट के 30 मिनट पहले 5 ग्राम Pre Workout Supplement को पानी मैं घोलकर पी जाना है ।

Pre Workout Meaning In Hindi?

व्यायाम से पहले ली गई डाइट ।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट “प्री वर्कआउट क्या होता है? प्री वर्कआउट के फायदे ओर नुकसान क्या है?” से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- Salilburman24@Gmail.Com के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Check Also

Best Protein Powder In India

Best 5 Protein Powder In India | बेस्ट 5 प्रोटीन पाउडर इन इंडिया 2021

अगर आप बॉडी बिल्डिंग करते हैं या फिर आपने अभी -अभी बॉडीबिल्डिंग शुरू की है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *