How To Weight Gain At Home In Hindi(30 Days)

दोस्तों आजकल के युवा वर्ग में यह भी समस्या बहुत हो गई है कि उनका वजन नहीं बढ़ता है और दिन-व-दिन वे और भी कमजोर हो जाते हैं (How To Weight Gain At Home In Hindi)जिससे उनकी मानसिक स्थिति भी कमजोर होती है और वह दिन भर बस अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं की उनका वजन क्यों नहीं बढ़ता है ।

दोस्तों अगर आपको भी वजन बढ़ाने में दिक्कत जा रही है या फिर आपका भी वजन बचपन से ही बहुत कम है(How To Weight Gain At Home In Hindi) तो मैं आज आपको वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और किस प्रकार की टिप्स का सहारा लें जिससे आपका वजन बढ़ सके बताऊंगा दोस्तों जो डाइट मैं आपको बताऊंगा अगर वह आप फॉलो करते हैं तो आप जरूर से अपना वजन बढ़ा पाएंगे ।

How To Weight Gain At Home In Hindi
How To Weight Gain At Home In Hindi

दोस्तों आपका वजन दो चीजों पर निर्भर करता है एक आपकी दिनचर्या और दूसरा आपका खान-पान दोस्तों अगर आपका खानपान ठीक नहीं है तो आप वजन नहीं बढ़ा(How To Weight Gain At Home In Hindi) सकते और आप सोचते हैं की तेल की चीजों को खाकर अपना वजन बढ़ा लेंगे तो यह भी बहुत गलत है क्योंकि इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा , ऊपर से आप Junk Food खाकर बीमार पड़ जाओगे (weight gaining tips in hindi)दोस्तों आपको वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना है यह मैं आज आपको इस ब्लॉक में बताऊंगा ।

How To Weight Gain At Home In Hindi

प्रोटीन शेक(Homemade Protein Shack)

दोस्तों आपको अपनी डाइट में Home Made High Protein Shack जोड़ना है क्योंकि Protein Shack हमारे वजन को बढ़ाने में बहुत ही सहायक होता है दोस्तों अगर आपको प्रोटीन शेक बनाना नहीं आता तो आप नीचे दी गई चार्ट के हिसाब से बना सकते हैं ।

How To Weight Gain At Home In Hindi

Protein Shack Ingredients

  • 1 कटा हुआ सेव
  • 1 चम्मच बादाम बटर
  • 1 चम्मच डार्क चॉकलेट
  • 1 चम्मच कोको पाउडर
  • 1 कप दूध
  • ½ कप दही
  • 2 खजूर

कैसे बनाए-

  • ब्लेंडर मैं 1 कटा हुआ सेव,1 चम्मच बादाम बटर,1 चम्मच कोको पाउडर,1 कप दूध,½ कप दही ,2 खजूर इन सभी को डालकर शेक बना लें।
  • इसके बाद डार्क चॉकलेट ओर नट्स से गार्निस करदे ।

यह भी पढे – Gym Karne Ke Baad Kya Khaye ? Best Post Workout Food Hindi.

चावल(Brown Rice)

दोस्तों चावल में वसा कम होता है ओर इसमें नेचुरल शुगर की मात्रा भी कम होती है चावल के नियमित सेवन से हमारे शरीर को इंसुलिन के स्त्राव को ठीक-ठाक बनाए रखने में मदद करती हैं (How To Weight Gain At Home In Hindi)इसीलिये दोस्तों हमें अपनी दिनचर्या की डाइट में चावल को जरूर जोड़ना है क्योंकि चावल हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं और कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं ।

दोस्तों लेकिन चावल का सेवन करने से मोटापा घटता है या फिर नहीं इस बात सभी का अपना अलग अनुभव हो सकता है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज़म पर निर्भर करता है दोस्तो प्रतिदिन सीमित मात्रा में चावल का सेवन करने से बैड कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है ।

चिकन(Chiken)

दोस्तों हमारे शरीर को प्रतिदिन हमारे वजन का डेढ़ गुना प्रोटीन की आवश्यकता होती है इसे पूरा करने के लिए हमें हमारे डाइट में बहुत से पोषक तत्व (How To Weight Gain At Home In Hindi)जोड़ने होते हैं जिससे हमारे शरीर की खुराक को पूरा किया जा सके ओर दोस्तो इसमे प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए चिकन प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है दोस्तो हमे चिकन के 100 ग्राम से लगभग 25-30 ग्राम प्रोटीन मिलता है ।

इसे भी पढ़े – अगर आपको पैसो की जरूरत है तो यहाँ क्लिक करें Loangrab

दूध(Milk)

दोस्तो दूध की महत्वता तो हमें पता ही है क्योंकि बचपन से हम दूध पीकर ही मजबूत बनें है दोस्तो दूध हमारे जीवन के बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक आहार (How To Weight Gain At Home In Hindi)मैं से एक है आपको प्रतिदिन सुबह एक गिलास दूध पीना चाहिए क्योंकि यह आपका बजन तो बढ़ेगा ही साथ ही साथ आपको तंदरुस्ती ओर मजबूती प्रदान करेगा ।

ब्रैड(Whole Grain Bread)

दोस्तों हमें हमारा वजन बढ़ाने के लिए हमें हमारी डाइट में कार्बोहाइड्रेट को जोड़ना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट हमारे वजन को बढ़ाने में बहुत ही अधिक सहायक होती है इसीलिए हमें हमारी डाइट में कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा को जोड़ना रहता है दोस्तो Whole Grain Bread से आपको कार्बोहाइड्रेट मिलते है जिससे आपके बॉडी में कार्बोहाइड्रेट की कमी नही होती और आप हमेशा एनरजेटिक बनें रहते है ।

How To Weight Gain At Home In Hindi
How To Weight Gain At Home In Hindi

शकरकंदी(Sweet Potatoes)

दोस्तों शकरकंदी खाने से आपकी दिल की बीमारियां भी दूर हो सकती हैं, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा मैं फाइबर पाया जाता है जो कि आपकी बॉडी से बेड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है और साथ ही साथ शकरकंदी में पोटैशियम भी होता है इसी कारण शकरकंदी आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद प्रदान कर सकती है दोस्तों इसी प्रकार शकरकंदी में कार्बोहाइड्रेट उपस्थित होता है जो कि आपका वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होती है ।

अंडा (Whole Eggs)

दोस्तों अगर Top Fast Digest Protein की बात करें तो इनमें अंडा भी उच्च स्थान पर आता है क्योंकि अंडे का सफेद वाला हिस्सा उच्च रूप से क्विक डाइजेस्ट होता है उसमें अमीनो एसिड होते हैं हमारा शरीर अंडे को जल्दी से जल्दी अब्सॉर्ब कर लेता है परंतु अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आपको निश्चित रूप से पूरा साबुत अंडा खाना होगा क्योंकि साबुत अंडे में बहुत सारे विटामिन ,कार्ब ओर फैट्स होते है जिसको खाने से आपका वजन बढ़ेगा ।

यह भी पढे – Top 5 Mistakes In Gym Hindi. जिम में न करें ये 5 मुख्य गलतियां

मछ्ली(Oily Fish And Salmon)

दोस्तों मछली खाने के फायदे बहुत सारे होते हैं दोस्तो Bodybuilding में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड मछलियों के माध्यम से ही आता है जो कि हमारे लिए हेल्दी फैट के रूप में काम करता है मछलियों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करती है और यह हमारे शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाती है ।

क्योंकि मछली मैं ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जोकि हमारे बॉडी को मजबूत और इम्यून बनाते हैं इसलिए हमें वजन बढ़ाने के लिए मछलियों को भी अपनी डाइट में जोड़ना है और मछली खाने से हमारी आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और हमारी आंखें हमेशा मजबूत और हेल्दी रहती हैं ।

ड्राइ फ्रूट और प्रोटीन(Nuts Butter)

दोस्तों ड्राई फ्रूट और नट्स हमारी डाइट में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं क्योंकि ड्राई फ्रूट और नट्स हमारे बॉडी में फाइबर प्रोटीन और हेल्दी फैट्स प्रदान करते हैं जैसे बादाम काजू पिस्ता अंजीर आदि ।

सप्लीमेंट(Supplements)

दोस्तों अगर आपके पास डाइटिंग के लिए समय नहीं है तो आप प्रोटीन सप्लीमेंट की और भी जा सकते हैं क्योंकि सप्लीमेंट से हमें क्विक डाइजेस्ट प्रोटीन मिल जाता है जो कि केवल और केवल 30 मिनट से 1 घंटे के अंदर हमारे शरीर में जाकर एग्जाम हो जाता है प्रोटीन पाउडर सबसे फास्ट डाइजेस्ट होता है क्योंकि यह दूध को फिल्टर करके बनाया जाता है और यह हमारे बॉडी के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है इसीलिए हमें वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर का भी इस्तेमाल करना चाहिए वजन बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी सप्लीमेंट इस प्रकार है ।

  • Protein Powder
  • Creatine
  • Fish Oil

दोस्तों अगर आपको प्रोटीन पाउडर के बारे में और भी जानने हैं तो नीचे दी गई पोस्ट पर क्लिक करें ।

यह भी पढे – Protein Powder क्या है ? Protein Powder Uses In Hindi

फेट्स(Healthy Fats And Oils)

दोस्तों जिस प्रकार हमारी बॉडी में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार हमारी डाइट में हेल्दी फैट्स का भी होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि हेल्थी फैट से हमारी बॉडी को इम्यून सपोर्ट और साथ साथ हमारी बॉडी पार्ट्स को मजबूती मिलती है ।

दोस्तों आज मैंने आपको जो भी पोषक तत्व इस लिस्ट में बताएं हैं अगर आप उनको अपनी डेली डाइट में जोड़ते हैं तो आपको जरूर से वजन बढ़ाने में फायदा मिलेगा क्योंकि लिस्ट में मैंने सभी प्रकार के पोषक तत्वों को जोड़ा है जिससे आपका शरीर मजबूत भी बनेगा और साथ ही साथ आपका वजन भी बढ़ेगा ।

डॉक्टर से संपर्क साधें

अगर आप इन चीजो को पूरी लगन  के साथ कर रहें हो और तब भी आपका  वजन नहीं बढ़ता है बल्कि कम हो रहा हो तो आप जल्द डॉक्टर से सम्पर्क कर ले और अपने पूरे शरीर का Checkup कराये इससे आपको यह पता चल जाएगा कि कही आपका कम वजन होना किसी विशेष बीमारी के कारण तो नहीं है. और अगर ऐसा होता है तो डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार दवाई लें ।

यह भी पढे – Ghar Par Body Kaise Banaye ?(6महीने में) Home Workout In Hindi.

निवेदन- आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा यह आप हमे अपने कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताये क्योंकि आपका हर एक Comment हमें और बेहतर लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है और अगर आप हमारे Facebook Page मे जुड़ना चाहते है तो  हमारे Facebook Page को जरूर Like करे । आप हमसे Instagram पर भी जुड़ सकते हो ।

Check Also

Health Kaise Banaye

अच्छी सेहत बनाने के 10 उपाय | मजबूत ओर स्वस्थ्य हैल्थ बनाएँ।

आज के समय में लोग कमाने के चक्कर में अपनी हेल्थ(Health Kaise Banaye) को अच्छा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *