Protein Powder क्या है ? Protein Powder Uses In Hindi.

दोस्तों अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे है तो आपके मन में ये सवाल तो जरुर आया होगा की प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए या नही तो दोस्तों आज में इसी Topic पर बात करूँगा !

दोस्तों में आपको अपने आजतक के सभी  एक्सपीरियंस से बताऊ तो मेने आजतक जितने भी प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर देखे है ! सबने प्रोटीन का इस्तेमाल  किया होता है और वर्तमान में भी कर रहे होते है ! कुछ 1% ही होते है जो अपनी Diet से Gain करते है, क्युकी Diet को लेना एक सिंपल व्यक्ति के लिए आसान नही होता क्युकी उसे दिनचर्या  में और भी कार्य होते है! दोस्तों आज आप इस पोस्ट को ध्यान से पढेंगे तो आपको सब समझ आ जायगा की प्रोटीन पाउडर  क्या है और इसे क्यों लेना चाहिए पहले हम समझते है की प्रोटीन पाउडर क्या है !

Protein Powder Uses In Hindi

प्रोटीन पाउडर कैसे बनता है और प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि ? –

दोस्तों प्रोटीन पाउडर ज्यादातर दूध के ही बने होते है, परन्तु आजकल बहुत से नॉनवेज पाउडर भी आने लगे है, पर आज हम दूध से बने प्रोटीन की बात करेंगे दोस्तों  ‘’’’जब दूध को संचुरीकृत करके उसमें  फ़िल्टर द्वारा नॉन हेल्दी Fat को निकाला जाता है और जब उसमे प्रोटीन की मात्रा अधिक बचती तब उसे पाउडर के रूप में बना लिया जाता ‘’और उसी को हम प्रोटीन पाउडर कहते है !

यह भी पढे –Body Kaise Banaye Tips in Hindi(बॉडी कैसे बनाये) – Bodybuildinghindi.com

प्रोटीन पाउडर के प्रकार :-

1.Whey प्रोटीन {दूध से निर्मित }!
2.अंडा प्रोटीन !
3.सोयाबीन प्रोटीन !
4.मीट प्रोटीन !
5.मटर प्रोटीन !

प्रोटीन पाउडर उपयोग करे की नहीं और प्रोटीन पाउडर को किसे लेना चाहिए और Protein Powder Ke Nuksan Kya Hai ? –

आज के समय में इंडियन लोगो के मन में एक गलत भय है कि  प्रोटीन खाने से हमारी किडनी खराब हो जाती है कही शरीर फूल जाता है ! तो भाई लोग में आपको एक बात बताना चाहता हु, कि  उन लोगो ने पक्का फेक प्रोटीन खाय होंगे क्युकी भाई प्रोटीन मैं कोई ऐसे  तत्व नहीं होते जो की शरीर को नुकसान पहुचाय ! हा कई लोगो को किडनी की प्रॉब्लम होती है तो इसीलिए उन्हें प्रोटीन नही खाना चाहिए, क्युकी प्रोटीन खाने के बाद उसे अब्सोर्ब होना भी जरुरी है जोकि किडनी करती है  !

प्रोटीन पाउडर के नुकसान (Protein Powder Ke Nuksan)-

अब बाद आती है प्रोटीन पाउडर इस्तेमाल करे की नहीं दोस्तों इसमें 2 Point है, अगर आपकी डाइट प्रॉपर है! और डाइट में प्रोटीन आपके Wait के हिसाब से प्रोपरली है तो आपको प्रोटीन नहीं लेना चाहिए और अगर आपको Diet को लेने का टाइम नहीं है और आप ऑफ़िस वर्क करते है, और आप Diet मैनेज नहीं कर पाते है तो आपको दिन का एक Scoop वर्कआउट के बाद जरुर लेना चाहिए , जिससे आपकी बॉडी को प्रोटीन मिले और आप Wait Gain कर पाऐ ! और में आपको प्रोटीन Whay Isolate Use करने बोलूँगा क्युकी वो सभी तरह से Usefull है और बेस्ट प्रोटीन पाउडर ही Use करे !

यह भी पढे –बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं? Diet Tips in Hindi.

दोस्तो आशा करता हु की आपको ये “ Protein Powder क्या है ओर इसे लेना चाहिए या नहीं ? ” ब्लॉग की जानकारी पसंद आई होगी ओर अगर Protein Powder Ke Nuksan मे आपको कोई भी सुधार लगे तो हमे आप हमारे Email – [email protected] कर सकते हो ।अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो सोशल मीडिया में  Share करे ! धन्यवाद !

Check Also

Health Kaise Banaye

अच्छी सेहत बनाने के 10 उपाय | मजबूत ओर स्वस्थ्य हैल्थ बनाएँ।

आज के समय में लोग कमाने के चक्कर में अपनी हेल्थ(Health Kaise Banaye) को अच्छा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *