आरिजिनल व्हे प्रोटीन की पहचान कैसे करे ? नकली प्रोटीन की पहचान।

Bodybuilding Hindi Team

दोस्तों अगर आप बॉडीबिल्डिंग या फिर एक्सरसाइज करते हैं तो आपने प्रोटीन पाउडर का नाम तो सुना ही होगा जिसे लेने से हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी होती है और इससे हमें क्लीन प्रोटीन मिलता है जो की डाइट से ले पाना बड़ा ही कठिन होता है क्योंकि डाइट में केवल प्रोटीन नहीं होता है डाइट में आपको कार्बोहाइड्रेट और वसा दोनों ही मिल जाती हैं।

Original Whey Protein Ki Pehchan Kaise Kare

दोस्तों जब आप किसी मार्केट में या फिर ऑनलाइन प्रोटीन पाउडर लेने जाते होंगे तो आपके मन में यह सवाल तो जरूर आता होगा कि यह प्रोटीन पाउडर असली है या नकली।

दोस्तों आज मैं आपको इसी बारे में बताने जा रहा हूं कि जब आप किसी मार्केट या फिर किसी ऑनलाइन स्टोर से प्रोटीन खरीदते हैं तो आप उसे कैसे पहचान सकते हैं कि वह प्रोटीन पाउडर नकली है या फिर असली।

ओर आपके मन मैं यह सवाल भी आते होंगे।

  • नकली (Fake) सप्लीमेंट की पहचान कैसे करें ?
  • Original Whey Protein की पहचान कैसे करे?
  • नकली प्रोटीन की पहचान कैसे करें ?
  • नकली फेक डुप्लीकेट प्रोटीन की पहचान कैसे करें ?

Contents

1 प्रोटीन पाउडर लेते वक्त बरतें यह 5 सावधानी(Original Whey Protein Ki Pehchan Kaise Kare)

1.1 मिक्सबिलिटी-

1.2 सील-

1.3 ब्रांड-

1.4 टेस्ट-

1.5 अथॉरिटी कोड-

1.6 डिब्बा और स्टीकर-

2 मैं अपना प्रोटीन पाउडर कहां से लेता हूं?

3 मेरा सबसे फेवरेट प्रोटीन पाउडर कौन सा है?

3.1 इसे भी पढ़े –

प्रोटीन पाउडर लेते वक्त बरतें यह 5 सावधानी(Original Whey Protein Ki Pehchan Kaise Kare)

दोस्तों प्रोटीन पाउडर पहचानने के लिए बहुत सारे बिंदु होते हैं और इसमें आपका एक्सपीरियंस भी काम आता है अगर आप एक प्रो बॉडी बिल्डर हैं तो आप निश्चित ही आराम से असली नकली में फर्क पहचान लेंगे और अगर आप बिगिनर हैं तो आपको इस एक्सपीरियंस को प्राप्त करने में टाइम लगेगा तो दोस्तों आज मैं आपको कुछ बिंदुओं के माध्यम से प्रोटीन को पहचानने टिप्स बताऊंगा।

नकली प्रोटीन की पहचान

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

मिक्सबिलिटी-

दोस्तों असली प्रोटीन पाउडर की मिक्सेबिलिटी बहुत ही बढ़िया होती है और पाउडर पतला और एक समान होता हौ साथ ही साथ इसको पानी में घोलने पर यह बहुत ही आसानी से घुल जाता है।

सील-

जब आप प्रोटीन पाउडर लाते हैं तो आपको उसकी सील जरूर चेक करनी चाहिए क्योंकि अगर प्रोटीन पाउडर में सील नहीं होगी तो निश्चित ही वह प्रोटीन पाउडर के नकली होने के ज्यादा चांस है क्योंकि मार्केट में कई बार प्रोटीन का डब्बा कंपनी का रहता है परंतु उसके अंदर प्रोटीन पाउडर नकली भर दिया जाता है इसलिए आपको सील पर जरूर ध्यान देना है।

ब्रांड-

दोस्तों आपको सस्ते प्रोटीन को देखते हुए खराब ब्रांड पर नहीं जाना है भले ही आप महंगा प्रोटीन पाउडर ले लीजिए परंतु आपको खराब प्रोटीन पाउडर नहीं लेना है क्योंकि प्रोटीन पाउडर को आपको अपने शरीर में डालना है और आपको अपनी शरीर से कोई भी खिलवाड़ नहीं करना चाहिए आपको सस्ते प्रोटीन पाउडर पर कभी भी नहीं जाना चाहिए क्योंकि सस्ते प्रोटीन पाउडर हमेशा से नकली होते हैं।

Best Protein Powder Brand In India

टेस्ट-

दोस्तों अगर आप लगातार प्रोटीन पाउडर लेते आ रहे हैं तो आपको अपने प्रोटीन पाउडर का टेस्ट तो पता ही होगा ब्रांडेड प्रोटीन पाउडर का टेस्ट बहुत ज्यादा मीठा नहीं होता है क्योंकि उसमें बहुत कम शुगर डली होती है अगर आपका प्रोटीन पाउडर बहुत ही अधिक मीठा है तो आप एक बार अपनी प्रोटीन पाउडर को जरूर चेक करें।

अथॉरिटी कोड-

दोस्तों ब्रांडेड प्रोटीन पाउडर आपको एक अथॉरिटी कोड देते हैं जिसको आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर डाल सकते हैं और अपने प्रोटीन पाउडर के असली होने की अथॉरिटी कर सकते हैं अगर आपका कोड डालने पर अथॉरिटी कंफर्म आती है तो आपका प्रोटीन पाउडर असली है और अगर आपकी अथॉरिटी कंफर्म नहीं होती है तो आपका प्रोटीन पाउडर नकली है ।

डिब्बा और स्टीकर-

दोस्तों ब्रांडेड प्रोटीन पाउडर का डिब्बा बिल्कुल ब्रांडेड क्वालिटी का होता है वह बिल्कुल प्रीमियम डिब्बा होता है और साथ ही साथ उसमें प्रोटीन कंपनी की प्रीमियम स्टीकर ब्रांडिंग होती है जिसे देखकर आप आसानी से असली और नकली में फर्क पहचान सकते हैं।

मैं अपना प्रोटीन पाउडर कहां से लेता हूं?

दोस्तों मैंने अपना प्रोटीन पाउडर हमेशा से ही ऐमेज़ॉन से खरीदा है क्योंकि मेरे पास ऐमज़ॉन से आज तक एक भी प्रोटीन पाउडर नकली नहीं आया है क्योंकि अमेजॉन एक बहुत ही बड़ी और अच्छी अथॉरिटी साइट है जिससे आप ऑनलाइन प्रोटीन पाउडर भी खरीद सकते हैं।

मेरा सबसे फेवरेट प्रोटीन पाउडर कौन सा है?

दोस्तों मेरा सबसे फेवरेट प्रोटीन पाउडर ऑप्टिमम न्यूट्रिशन ब्रांड का गोल्ड स्टैंडर्ड व्हे प्रोटीन है जो कि मैं 2 सालों से यूज करते आ रहा हूं और मुझे आज तक इससे कोई भी शिकायत नहीं मिली है मैंने इसके दो फ्लेवर उपयोग किए हैं ।

नकली प्रोटीन की पहचान

दोस्तों इन सभी बिंदु के साथ साथ आपका एक्सपीरियंस भी आपके प्रोटीन पहचानने की कला को बढ़ाता है क्योंकि जब आप बिगिनर होते हैं तो आपको प्रोटीन पाउडर की कोई भी जानकारी नहीं होती है और आप बिना जानकारी के किसी की भी सलाह से कोई भी प्रोटीन पाउडर ले लेते हैं परंतु जब आप एक्सपीरियंस्ड हो जाते हैं तो आप आपको प्रोटीन पाउडर चुनने की कला आ जाती है और आप आसानी से असली और नकली में फर्क कर पाते हैं।

इसे जरूर पढे –

बाइसेप्स कैसे बनाये? बाइसेप्स बनाने के उपाय ओर एक्सरसाइज क्या है?

कंधे को चौड़ा और मजबूत कैसे बनाए? बेस्ट 5 शोल्डर एक्सरसाइज।

सिक्स पैक एब्स कैसे बनाएं? सिक्स पैक एब्स के लिए आहार क्या है?

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमारे आर्टिकल को लाइक करें और साथ ही साथ हमारे इस आर्टिकल को उन दोस्तों के साथ शेयर करें जिनको असली प्रोटीन पाउडर पहचानने में कठिनाई होती है।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट “आरिजिनल व्हे प्रोटीन की पहचान कैसे करे ? से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- dheerajblog2@gmail.com के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

Leave a Comment