15 दिन मैं बॉडी कैसे बनाये टिप्स इन हिंदी

आज के समय में युवा वर्ग में बॉडी बनाने का बहुत जुनून है इसमें बॉडी(Body Kaise Banaye) तो सभी को बनाना है परंतु बॉडी बनाने के लिए हमें जिन नियमों का पालन करना चाहिए और बॉडी बनाने के लिए हमें क्या खाना चाहिए यह सारी बातों की पूर्णता जानकारी युवा वर्ग को नहीं होती है और वे इन्हीं जानकारियों के अभाव के कारण बॉडी नहीं बना पाते हैं ।

बॉडी कैसे बनाये

जब आप बॉडी बनाने के सोचते होंगे तो आपके मन मैं यह सवाल तो जरूर आते होंगे।

  • Body Kaise Banaye At Home
  • One Month Me Body Kaise Banaye
  • Ghar Par Body Kaise Banaye
  • Body Kaise Banaye Ghar Par

इसीलिए जिन्हें बॉडी बनाना है उन्हें बॉडी बनाने से पहले बॉडी बनाने(Body Kaise Banaye) की सभी प्रकार की जानकारी और नियम कानून जान लेना चाहिए क्योंकि अगर आप बिना किसी जानकारी के मैदान में उतरेंगे तो निश्चित ही आप उसका पूर्ण लाभ नहीं उठा सकते और साथ ही साथ आपको बॉडी में कोई भी परिणाम नही मिलेगा इसीलिए आपको संपूर्ण जानकारी के साथ बॉडी बनाने के लिए तैयार होना चाहिए।

दोस्तों आज मैं आपको बॉडी बनाने की संपूर्ण जानकारी देने जा रहा हूं अगर आप ध्यान पूर्वक इस आर्टिकल को पढ़ते हैं तो निश्चित ही आप अपनी बॉडी को मस्कुलर और हेल्दी  बना पाएंगे।

Contents

बॉडी कैसे बनाये टिप्स इन हिंदी | Body Kaise Banaye Tips

(1)प्रतिदिन कसरत करें

आपकी मस्कुलर बॉडी ना बनने की सबसे बड़ी गलती यही होती है कि अक्सर लोग कुछ ही महीनों में परिणाम मिलने की आशा रखते हैं और जब परिणाम नहीं मिलता है और उनकी बॉडी मस्कुलर नहीं बन पाती है तो वे कसरत करना छोड़ देते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी गलती होती है।

दोस्तों आपको बोडीबिल्डिंग के परिणाम की आशा कम से कम 6 महीने बाद रखना चाहिए क्योंकि जब आप बिगनर होते हैं तो आपको वर्कआउट और डाइटिंग को समझने में ही एक-दो महीना गुजर जाता है।

दोस्तों किसी भी कार्य को समझने के लिए या उसमें परिणाम प्राप्त करने के लिए कम से कम आपको उसमें 6 महीने से 1 साल तो देना ही चाहिए क्योंकि अगर आप उस कार्य में केवल हफ्तों या महीनों के बाद परिणाम पाने की आशा रखेंगे तो निश्चित ही आप उसमें असफल हो जाएंगे। दोस्तों आपको शुरू में आपको फल की चिंता ना करते हुए वर्कऑउट ओर डाइटिंग पर ज्यादा ध्यान देना है और प्रतिदिन वर्कआउट करने है।

(2)डाइट पर ध्यान दें

केवल वर्कआउट करने से ही आपकी बॉडी नहीं बनती है आपका वर्कआउट,बॉडी बनने में केवल और केवल 30% ही सहायक होता है बाकी का 70% आपकी डाइट पर निर्भर करता है। दोस्तों आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी है जिससे आप जल्दी से जल्दी अपने शरीर को मस्कुलर बना पाओ।

इसे जरूर पढे – Whey Protein Kya Hai | Whey Protein Kaise Banta Hai

(3)तेलीय और जंक फूड छोड़े

दोस्तों अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट और डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको तैलीय और जंक फूड पूर्ण रूप से त्याग देना चाहिए क्योंकि एक दिन का जंग फूड आपकी पूरी महीनों की मेहनत को एक बार में ही खराब कर सकता है इसलिए आपको डाइटिंग के समय जंग फूड को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर को भी बहुत नुकसान होता है और आपका फैट बढ़ जाता है व साथ ही साथ आपके मसल्स भी फैट के कारण छिप जाते हैं।

(4)हस्तमैथुन कम कर दें

जो लोग प्रतिदिन हस्तमैथुन करते हैं उन्हें हस्तमैथुन करना कम कर देना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में हस्तमैथुन करने से आपका बॉडीबिल्डिंग में से फोकस हट जाता है और साथ ही साथ आपके एनर्जी का भी लॉस होता है और आप मसल गेन नहीं कर पाते हैं इसलिए आपको हस्तमैथुन करना या तो कम कर देना चाहिए या फिर पूर्ण रूप से छोड़ देना चाहिए।

(5)अच्छी नींद लें

जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपका शरीर थक जाता है और आपके शरीर को मसल्स बनाने के लिए और एनर्जी से भरने के लिए रेस्ट की आवश्यकता होती है अगर आप रात को पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो भी आपको बॉडी बनाने में समस्या जा सकती है क्योंकि जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो निश्चित ही आपका शरीर पहले से थका हुआ महसूस करेगा और आप दूसरे दिन एक अच्छा वर्कआउट नहीं कर पाएंगे और अपनी मसल को भी रिकवर नहीं कर पाएंगे इसलिए आपको कम से कम 8 घंटे नींद लेना चाहिए।

(6)तनाव मुक्त रहें

किसी भी बात की चिंता या तनाव मैं रहना भी आपकी बॉडी ना बनने का कारण बन सकता है क्योंकि जब हमारा मस्तिष्क तनाव में होता है तो हमारा मस्तिष्क हमारे शरीर पर काम नहीं कर पाता है और साथ ही साथ जब हम वर्कआउट करते हैं तो हम मसल माइंड कनेक्शन भी ठीक से नहीं बना पाते हैं जिसके कारण हमारी ग्रोथ कम हो जाती है इसलिए हमें तनाव और चिंता मुक्त रहकर वर्कआउट करना चाहिए जिससे हमें मसल माइंड कनेक्शन के साथ अच्छे से अच्छा परिणाम मिल सके।

(7)सप्लीमेंट लें

अगर आपके पास फाइनेंशली पकड़ है तो आप प्रोटीन सप्लीमेंट की ओर भी जा सकते हैं क्योंकि सप्लीमेंट में आपको प्योर वे प्रोटीन मिल जाता है और यह आपको थोड़ा सा जल्दी रिजल्ट दे देता है क्योंकि डाइट में हमें उस लेवल का प्रोटीन नहीं मिल पाता है और डाइट में हमें कई प्रकार के अमीनो एसिड भी नहीं मिलते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं और सप्लीमेंट के माध्यम से हमें यह सभी प्रकार के अमीनो एसिड मिल जाते हैं जो कि हमारे लिए फायदेमंद साबित होते हैं और हम जल्दी से जल्दी अपनी मसल को ग्रो कर पाते हैं।

इसे जरूर पढे – सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौन सा है

(8)पोस्ट वर्कआउट और प्री वर्कआउट का रखें ध्यान

दोस्तों आपको पोस्ट वर्कआउट और प्री वर्कआउट का बहुत ही ध्यान रखना है क्योंकि यह दोनों ही डाइट हमें बॉडी बिल्डिंग में अच्छा रिजल्ट देती हैं

पोस्ट वर्कऑउट

इसे वर्कआउट के बाद लिया जाता है बॉडी बिल्डिंग में पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक का बहुत बड़ा योगदान होता है क्योंकि जब हम हाई इंटेंस वर्कआउट करते हैं तो हमारे मसल फाइबर टूटते हैं इन्हें टूटे हुए मसल फाइबर को रिकवरी अर्थात जोड़ने के लिए हमें क्विक डाइजेस्ट प्रोटीन की आवश्यकता होती है और यही क्विक डाइजेस्ट प्रोटीन हमें पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के माध्यम से प्राप्त होता है और हमारा शरीर जल्दी से जल्दी मसल की रिकवरी कर पाता हैं और जब मसल की रिकवरी हमारे वर्कआउट के तुरंत बाद ही हो जाती है तो हमारे मसल को बहुत ही अच्छा और दोगुना पंप मिलता है और हमारी मसल की ग्रोथ भी बढ़ जाती है।

यह भी पढे – पोस्ट वर्कआउट क्या होता है? बेस्ट 5 पोस्ट वर्कआउट मील इन हिन्दी ।

प्री वर्कऑउट

इसे वर्कआउट के पहले लिया जाता है यह हमें वर्कआउट के लिए एनर्जी प्रदान करता है अगर हम प्री वर्कआउट ड्रिंक लेते हैं तो हमें इसे वर्कआउट के 20 मिनट पहले लेना चाहिए और अगर हम प्री वर्कआउट मील लेते हैं तो हमें इसे वर्कआउट के 1 घंटे-2 घंटे पहले लेना चाहिए इससे हमें वर्कआउट के लिए अच्छी एनर्जी प्राप्त होती है।

यह भी पढे – प्री वर्कआउट क्या होता है? प्री वर्कआउट के फायदे ओर नुकसान क्या है?

बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं?

बॉडी बनाने के लिए मुख्यतः तीन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और वसा ।जिनमें से सबसे ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती है क्योंकि प्रोटीन ही मसल का निर्माण करता है और मसल जब बढ़ेगी तो हमारी बॉडी का मस्कुलर बनना निश्चित है। इसी प्रकार फैक्ट्स और कार्बोहाइड्रेट हमें एनर्जी प्रदान करते हैं।

प्रोटीन

जब बात आती है बॉडी बिल्डिंग की तो इसमें सबसे पहले डाइटिंग में प्रोटीन की बात होती है क्योंकि प्रोटीन ही एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारी मसल का निर्माण करता है और हमारी मसल को मस्कुलर और मजबूत बनाता है।

जब हम वर्कआउट करते हैं तो हमारे मसल्स के फाइबर टूटते हैं इन्हीं फाइबर को जोड़ने के लिए हमें वर्कआउट के तुरंत बाद प्रोटीन की आवश्यकता होती है और जब हम वर्कआउट के बाद प्रोटीन लेते हैं तो हमें बॉडी में एक अच्छी ग्रोथ देखने को मिलती है।

प्रोटीन युक्त फूड

अगर हम बेस्ट प्रोटीन युक्त फूड की बात करें तो लिस्ट में निम्नलिखित नाम उच्च स्थान पर हैं।

  • अंडा
  • चिकन
  • मछ्ली
  • दालें
  • दही
  • दूध
  • पनीर

इसे जरूर पढे – प्रोटीन फूड्स लिस्ट इन हिंदी

कार्बोहाइड्रेट

दोस्तों कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में ऊर्जा का निर्माण करता है इससे हमें एनर्जी प्राप्त होती है जिससे हम अपना काम कर पाते हैं अर्थात जब हम वर्कआउट करते हैं तो हमें कार्बोहाइड्रेट के कारण ही एनर्जी प्राप्त होती है इसीलिए हमें वर्कआउट करने से 1 घंटे पहले पहले कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए जिससे हम आसानी से और बेहतर तरीके से वर्कआउट को कर सकें।

अगर हम बेस्ट कार्बोहाइड्रेट फूड की बात करें तो लिस्ट में निम्नलिखित फूड हैं।

  • ओट्स
  • शकरकंदी
  • राजमा
  • आटा पास्ता
  • राइस केक 
  • ब्राउन राइस
  • ब्राउन ब्रेड

फैट्स

फैक्ट्स से हमारे शरीर में बहुत सारे फायदे होते हैं यह हमारी मस्तिष्क और शरीर के अंगों के निर्माण में भी सहायक होता है साथ ही साथ फैट्स से भी हमें एनर्जी प्राप्त होती है परंतु हमें केबल हेल्दी फैट्स का सेवन करना चाहिए क्योंकि अनहेल्थी फैट हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही नुकसानदायक होते है इसीलिए हमें हमेशा हेल्दी फैट्स फूड खाना चाहिए।

हेल्दी फैट फूड लिस्ट इन हिंदी

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

हेल्दी फैट फूड लिस्ट इन हिंदी।

  • एवाकेडो
  • बादाम
  • ऑलिव ऑइल
  • मूँगफली
  • कोकोनट ऑइल
  • अखरोट

बॉडी बनाने के लिए जरूरी सप्लीमेंट कौन से हैं?

व्हे प्रोटीन(Whey protein)

यह दूध के द्वारा बनाया जाता है इसमें दूध को फिल्टर करके प्योर व्हेय प्रोटीन को पाउडर के रूप में निकाल लिया जाता है और फिर इसमें कुछ आर्टिफिशियल फ्लेवर मिलाकर बाजार में बेचा जाता है बॉडी बिल्डिंग के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसके एक सर्विंग में ही हमें लगभग 24 से 30 ग्राम प्योर व्हेय प्रोटीन मिल जाता है और हमें डाइट बनाने की कोई भी झंझट नहीं करनी पड़ती है।

Best 5 Whey Protein In India Hindi

(1) Optimum Nutrition(ON) 100% Whey Gold StandardCheck here
(2) Muscle Blaze Whey Isolate ProteinCheck here
(3) My Protein Impact Whey ProteinCheck here
(4) Ultimate Nutrition Prostar 100% Whey ProteinCheck here
(5) Big Muscles Nutrition Premium Gold WheyCheck here

यह भी पढे –  Best Protein Powder In India

मल्टीविटामिन(Multivitamin)

हमारी डाइट में विटामिंस की बहुत कमी होती है इसीलिए हम इन विटामिंस की कमी को दूर करने के लिए मल्टीविटामिंस टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं जो कि हमारी बॉडी की ग्रोथ से लेकर हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद साबित होती है।

Best 5 Multivitamin In India Hindi

(1) MuscleBlaze MB- Vite Multivitamin with Immunity BoostersCheck here
(2) Bigmuscles Nutrition The Real Vitamin Advanced MultivitaminCheck here
(3) HealthKart HK Vitals Fish Oil with Omega 3 and Multivitamin ComboCheck here
(4) Boldfit Multivitamin For Men & WomenCheck here
(5) Himalayan Organics Multivitamin for Men & WomenCheck here

इसे जरूर पढे – मल्टीविटामिन के फायदे

फिश ऑयल(Fish Oil)

फिश ऑयल मछलियों में पाया जाता है इसके सेवन से हमारे मस्तिष्क को मजबूती मिलती है और साथ ही साथ इससे हमारी आंखें भी मजबूत होती है क्योंकि फिश ऑयल हमारी आंखों की झिल्ली को मजबूत बनाता है।

फिश ऑयल हमारी बॉडी बिल्डिंग में भी बहुत सहायक होती है क्योंकि इससे हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है और जब हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है तो हमें डाइट को अब्सॉर्ब करने में कोई भी समस्या नहीं आती है और हम आसानी से अपनी डाइट को अब्सॉर्ब कर पाते है।

Best 5 Fish Oil In India Hindi

(1) WOW Omega-3 Fish Oil Triple StrengthCheck here
(2) MuscleBlaze Omega 3 Fish OilCheck here
(3) HealthKart HK Vitals Fish Oil CapsuleCheck here
(4) Bigmuscles Nutrition Omega-3 Fish Oil Triple StrengthCheck here
(5) Neuherbs Deep Sea Omega-3 Fish Oil Triple StrengthCheck here

इसे जरूर पढे – फिश ऑइल के फायदे

क्रेटीन(Creatine)

क्रिएटिन एक प्री वर्कआउट सप्लीमेंट है यह हमारे शरीर को वर्कआउट से पहले एनर्जी प्रदान करता है जिससे हमारा शरीर और भी बेहतर तरीके से वर्कआउट को परफॉर्म कर पाता है और हमें इसे इस्तेमाल करने से बॉडी में अच्छे रिजल्ट प्राप्त होते हैं यह हमारे शरीर में एटीपी का निर्माण करता है जो कि हमारे शरीर में एनर्जी बनाता है।

Best 5 Creatine In India Hindi

(1) MuscleBlaze Pre Workout 200Check here
(2) Muscle Asylum F9 Pre-Workout Check here
(3) Bigmuscles Nutrition Freak Pre-Workout Sydney Sunset Check here
(4) WILD BUCK Hyper Charge Pre-X4 Hardcore Pre-Workout Supplement Check here
(5) Bigmuscles Nutrition Shredz Pre Preworkout Check here

इसे जरूर पढे – क्रिएटिन के फायदे

BCAA

BCAA को हम प्री वर्कआउट और ड्यूरिंग वर्कऑउट दोनों ही रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं यह हमारे प्रोटीन के संश्लेषण को और भी तेजी से बढ़ा देता है और इसके इस्तेमाल से हमारा शरीर जल्दी-जल्दी मसल की रिकवरी कर पाता है।

Best 5 BCAA In India Hindi

(1) MuscleBlaze BCAA ProCheck here
(2) Bigmuscles Nutrition Real BCAACheck here
(3) Fast&Up BCAA EssentialsCheck here
(4) X Supplement BCAACheck here
(5) AS-IT-IS Nutrition BCAACheck here

इसे जरूर पढे – BCAA के फायदे

बॉडी बनाने के लिए डाइट प्लान

इसे जरूर पढे – शाकाहारी डाइट प्लान

बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट प्लान

  • सोमवार – चेस्ट
  • मंगलवार – बेक
  • बुधवार – बाइसेप ओर ट्राइसेप
  • गुरुवार – शोल्डर
  • शुक्रवार – एब्स
  • शनिवार – लेग्स
  • रविवार – अवकाश

आपके मन मैं आने वाले कुछ सवाल और उनके जबाव

अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है?

अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट ओर डाइटिंग करते हो तो आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में लगभग कम से कम 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है।

एक्सरसाइज कितने घंटे करना चाहिए?

अगर आपने अभी अभी वर्कआउट करना शुरू किया है ओर आपको वर्कआउट करते 6 महीने से कम समय हुए है तो आपको 1-1.5 घंटा वर्कआउट करना चाहिए ओर अगर आप थोड़ा एडवांस है तो आप 2 घंटा तक भी जा सकते है।

दिन में कितनी बार एक्सरसाइज करनी चाहिए?

दिन में एक बार एक्सरसाइज करनी चाहिए परंतु अगर आप एडवांस लेवल अथलीट है तो आप अपनी जरूरत अनुसार सुबह ओर शाम दोनों समय भी एक्सरसाइज कर सकते है ।

जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए?

जिन करने के बाद आपको प्रोटीन युक्त फूड खाना चाहिए जैसे – अंडा,चिकन,मछ्ली,दालें,दही ,दूध,पनीर।

बॉडी के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन कौन सा है?

बॉडी के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन “ऑप्टिमम न्यूट्रिशन 100% व्हे स्टेन्डर्ड” है।

शरीर बनाने के लिए कौन सा पाउडर चाहिए?

शरीर बनाने के लिए “ऑप्टिमम न्यूट्रिशन 100% व्हे स्टेन्डर्ड” पाउडर चाहिए।

पेट कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

आपका पेट किसी भी एक एक्सरसाइज से कम नही होता है इसके लिए आपको सारी एक्सरसाइज करनी होती है हा परंतु पेट कम करने के लिए हैवि वेट ओर हाइ ईंटेंश एक्सरसाइज ज्यादा कारगर मानी जाती है ओर इससे आपका पेट धीरे धीरे कम होता है ।

बॉडी बनाने वाला पाउडर कितने रुपए का है?

1kg का बॉडी बनाने वाला पाउडर लगभग 1500 -3000 रुपये के बीच आता है।

लोहे जैसा शरीर कैसे बनाये?

नियमित रूप से एक्सरसाइज और डाइटिंग करके लोहे जैसा शरीर बनाया जा सकता है ।

पतले आदमी को क्या खाना चाहिए?

पतले आदमी को क्या प्रोटीन ज्यादा खाना चाहिए ।

दोस्तों अगर आप बॉडी बनाने के इन सभी नियमों का पालन करते हैं तो निश्चित ही आप कुछ ही महीनों में अपनी बॉडी को मस्कुलर बना लेंगे और साथ ही साथ बॉडी के साइज को बढ़ा लेंगे। और अगर इन सभी बॉडी कैसे बनाएं टिप्स इन हिंदी का पालन करने के बाद भी आपकी बॉडी में ग्रोथ नहीं होती है तो आप अपने डॉक्टर से फुल बॉडी चेकअप कर सकते है और कारण का पता लगा सकते है क्योंकि इसमें आपको कोई अंदरूनी बीमारी या समस्या भी हो सकती है जिससे कारण आपकी डाइट और आपका वर्कआउट ठीक होने के बावजूद आपको परिणाम नहीं मिल पा रहे हैं।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारे आर्टिकल “बॉडी कैसे बनाये टिप्स इन हिंदी | Body Kaise Banaye ” की सारी जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमारे आर्टिकल को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं और अगर आपको हमारे आर्टिकल से कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Check Also

Health Kaise Banaye

अच्छी सेहत बनाने के 10 उपाय | मजबूत ओर स्वस्थ्य हैल्थ बनाएँ।

आज के समय में लोग कमाने के चक्कर में अपनी हेल्थ(Health Kaise Banaye) को अच्छा …

One comment

  1. मेरा नाम satyam rai है और मैं उत्तर प्रदेश के gorakhpur शहर मे रहता हु और मै ऑनलाइन चीजे सीखन पसंद करता हु मुझे आप से कई चीजे सिखने को मिली है और आप की तरह मैंने भी एक वेबसाइट बनाया है लोगो की हेल्प करने के लिए आप हमारा यह पोस्ट जरुर पड़े – रोज पैसे कैसे कमाए और आप हमें बताये की क्या मैंने अच्छे से contant लिखा है या मुझे आप की तरह और सुधार करना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *