10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया 2021 Best Protein Powder In India

दोस्तों आज के समय में यह सुनिश्चित करना बड़ा ही मुश्किल है कि सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया कौन सा है क्योंकि मार्केट में बहुत ही सारे प्रोटीन पाउडर आ चुके हैं यह समस्या अधिकतर बिगिनर बोडीबिल्डर को आती है क्योंकि उसे प्रोटीन पाउडर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है की हमें Best Protein Powder In India कैसे चुनना है।

Best Protein Powder In India

प्रोटीन पाउडर हमारी मसल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह आपकी क्विक मसल रिकवरी के लिए बेस्ट प्रोटीन सोर्स होता है पोस्ट वर्कआउट में अधिकतर लोग प्रोटीन पाउडर को ही इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों जब आप प्रोटीन पाउडर खरीदने के बारे में सोचते होंगे तो आपके मन में कुछ ऐसे सवाल आते होंगे।

  • सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर कौन सा है?
  • बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया?
  • सबसे सस्ता प्रोटीन पाउडर कौन सा है?
  • Best Protein Powder In India Kya Hai?
  • बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन?
  • बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट लॉस?
  • बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया विथ प्राइस?
  • सबसे अच्छा प्रोटीन कौन सा है?

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

अगर आपको भी बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया चुनने में दिक्कत आ रही है तो आज आपने सही आर्टिकल पर कदम रखा है क्योंकि आज मैं आपको भारत में मिलने वाले बेस्ट प्रोटीन पाउडर के बारे में बताऊंगा जिससे आप आसानी से एक अच्छा और बेस्ट प्रोटीन पाउडर खरीद पाएंगे।

Contents
1 10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया(Best Protein Powder In India 2021)

10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया(Best Protein Powder In India 2021)

जब बात आती है सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर की तो इसमे 10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन हिंदी निम्नलिखित है

(1)ऑप्टिमम न्यूट्रिशन 100% व्हे स्टेन्डर्ड (Optimum Nutrition(On) 100% Whey Gold Standard)

बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन

दोस्तो अगर आपको बेस्ट प्रोटीन पाउडर चुनना हो तो आपको इससे अच्छा ऑप्शन नही मिलेगा क्योंकि यह प्रोटीन मै खुद इस्तेमाल कर रहा हु ओर मुझे कुछ ही महीनों में इसके अच्छे रिजल्ट देखने को मिल रहे है ऑप्टिमम न्यूट्रिशन कंपनी का व्हे प्रोटीन पाउडर भारत में मिलने वाले बेस्ट व्हे प्रोटीन में से एक है।

इस प्रोटीन पाउडर की एक सर्विंग(30.4g) में लगभग 24g प्योर व्हे प्रोटीन होता है । इसका मतलब इसकी एक सर्विंग में प्रोटीन की मात्रा का प्रतिशत 78.94 है। ओर इसकी एक सर्विंग में लगभग 119 कैलोरी होती है ओर साथ ही साथ इसमे आपको 5gm Bcaa ओर 3gm कार्बोहाइड्रेट ,1g शुगर ओर 1g फैट होता है।

(2)मसल ब्लेज व्हे आईसोलेट प्रोटीन(Muscle Blaze Whey Isolate Protein)

बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट लॉस

अगर आपको भारत के अंदर एक अच्छा व्हे प्रोटीन पाउडर चाहिए तो मसल ब्लेज का व्हे आइसोलेट प्रोटीन भी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

इसकी एक सर्विंग(33g)मैं लगभग 25g प्रोटीन होता है साथ ही साथ इस सर्विंग में आपको 3.7g कार्बोहाइड्रेट ओर 1.15g फैट ओर 5.51g Bcaa मिल जाता है।

(3)माय प्रोटीन इम्पेक्ट व्हेय प्रोटीन (My Protein Impact Whey Protein)

बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया

इसकी एक सर्विंग(25g)मैं लगभग 22g प्रोटीन होता है साथ ही साथ इस सर्विंग में आपको 1g कार्बोहाइड्रेट ओर 1.9g फैट ओर इसमे आपको 4.5g Bcaa भी मिल जाता है।

(4)अल्टीमेट न्यूट्रिशन प्रोस्टार 100% व्हे प्रोटीन (Ultimate Nutrition Prostar 100% Whey Protein)

बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौन सा है

अल्टीमेट न्यूट्रिशन प्रोस्टार 100% व्हे प्रोटीन भी भारत मे मिलने वाले बेस्ट प्रोटीन पाउडर मैं से एक है अल्टीमेट न्यूट्रिशन भी एक बहुत बड़ी प्रोटीन पाउडर कंपनी है जो कि बेस्ट न्यूट्रिशन प्रोडक्ट बनाते है।

इसकी एक सर्विंग(30g)मैं करीब 25g प्रोटीन होता है साथ ही साथ इस सर्विंग में आपको 2g कार्बोहाइड्रेट ओर 1g फैट ओर इसकी एक सर्विंग मैं आपको 120 कैलोरी ओर  20mg सोडियम मिल जाता है।

(5)बिग मसल न्यूट्रिशन प्रीमियम गोल्ड व्हे(Big Muscles Nutrition Premium Gold Whey)

बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया विथ प्राइस

इसकी एक सर्विंग(35g)मैं लगभग 25g प्रोटीन होता है साथ ही साथ इस सर्विंग में आपको 6.5g कार्बोहाइड्रेट ओर 1.5g फैट ओर साथ ही साथ इसमे आपको 110mg कैल्शियम मिल जाता है।

(6)डायमटाइज न्यूट्रिशन एलीट व्हे प्रोटीन पाउडर (Dymatize Nutrition Elite Whey Protein Powder)

सबसे अच्छा प्रोटीन कौन सा है

इंडिया के कुछ अच्छे और बेस्ट प्रोटीन पाउडर मैं डायमटाइज न्यूट्रिशन एलीट व्हे प्रोटीन पाउडर का भी नाम आता है डायमटाइज एक बहुत ही फेमस न्यूट्रिशन कंपनी है।

इसकी एक सर्विंग(36g)मैं लगभग 25g प्रोटीन होता है साथ ही साथ इस सर्विंग में आपको 4g कार्बोहाइड्रेट ओर 2g फैट ओर इसमे आपको 135mg Sodium मिल जाता है।

(7)आइसोप्योर लो कार्ब व्हे प्रोटीन (Isopure Low Carb Whey Protein)

Sabse Acha Protein Konsa Hai

आइसोप्योर लो कार्ब व्हे प्रोटीन भी इंडिया में मिलने वाले बेस्ट व्हे प्रोटीन मैं से एक है।

इसकी एक सर्विंग(31g)मैं लगभग 25g प्रोटीन होता है साथ ही साथ इस सर्विंग में आपको 1.5g कार्बोहाइड्रेट ओर 2g फैट ओर इसमे आपको 235mg सोडियम ओर 125 कैलोरी मिल जाती है।

(8)मसलटेक नाइट्रोटेक परफॉर्मेंस सीरीज व्हे प्रोटीन (Muscletech Nitrotech Performance Series Whey Protein)

मसल्स बनाने के प्रोटीन पाउडर

इसकी एक सर्विंग(46g)मैं लगभग 30g प्रोटीन होता है साथ ही साथ इस सर्विंग में आपको 4g कार्बोहाइड्रेट ओर 2.5g फैट ओर इसमे आपको 160 कैलोरी भी मिल जाती है।

(9)बी.एस. एन.सिंथा 6 (Bsn Syntha 6)

Sabse Accha Protein Powder Konsa Hai

इसकी एक सर्विंग(47g)मैं लगभग 22g प्रोटीन होता है साथ ही साथ इस सर्विंग में आपको 15g कार्बोहाइड्रेट ओर 6g फैट ओर इसमे आपको 230g सोडियम भी मिल जाता है।

(10)माय फ्यूज़न प्रोबायोटिक प्रोटीन पाउडर(Myofusion Probiotic Protein Powder)

Sabse Accha Protein Kaun Sa Hai

इसकी एक सर्विंग(38g)मैं लगभग 25g प्रोटीन होता है साथ ही साथ इस सर्विंग में आपको 6g कार्बोहाइड्रेट ओर 2.5g फैट ओर इसमे आपको 135mg सोडियम मिल जाता है।

असली प्रोटीन पाउडर कैसे चुने टिप्स ?

दोस्तों जब हमारी हेल्थ की बात आती है तो हम अक्सर ही हेल्थ पर उतना ध्यान नहीं देते है परंतु हमें हमारी हेल्थ पर बहुत ध्यान देना चाहिए कि हम अपनी हेल्थ बनाने के लिए क्या-क्या चीज खा रहे हैं और वह नकली है या फिर असली है क्योंकि हेल्थ के क्षेत्र मैं एक छोटी सी गलती भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

Sabse Accha Protein Kaun Sa Hota Hai

जब आप प्रोटीन खरीदने जाते हो तो आपके भी मन मे कुछ ऐसे सवाल आते होंगे कि

  • असली प्रोटीन पाउडर कैसे चुने?
  • असली प्रोटीन पाउडर कैसा होता है?
  • ओरिजिनल प्रोटीन पाउडर कैसे चुने?

दोस्तों आज मैं आपको इन्हीं सवालों का जवाब देने जा रहा हूं तो आगे पढ़ते रहिए..

इसे जरूर पढे –

बाइसेप्स कैसे बनाये? बाइसेप्स बनाने के उपाय ओर एक्सरसाइज क्या है?

कंधे को चौड़ा और मजबूत कैसे बनाए? बेस्ट 5 शोल्डर एक्सरसाइज।

सिक्स पैक एब्स कैसे बनाएं? सिक्स पैक एब्स के लिए आहार क्या है?

दोस्तो आज कर समय मैं मार्केट में नकली प्रोटीन पाउडर(Best Protein Powder In India) की सप्लाई इतनी अधिक हो गयी है कि हमारे लिए यह सुनिश्चित करना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है कि असली कौन है और नकली कौन है इसी समस्या को देखते हुए आज मैंने कुछ टिप्स बताए है जिन्हें फॉलो करके आप आराम से नकली ओर असली प्रोटीन पाउडर मैं फर्क कर सकते है।

ऑथराइज्ड शॉप-

दोस्तों प्रोटीन पाउडर आपको कभी भी एक ऑथराइज्ड शॉप से लेना चाहिए जो कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों हो सकती हैं क्योंकि अगर आप प्रोटीन पाउडर को किसी नॉर्मल शॉप से लेंगे तो आपको नकली प्रोडक्ट मिलने के ज्यादा चांस है इससे बेहतर है कि आप किसी अच्छी और ऑथराइज्ड शॉप से प्रोटीन पाउडर परचेज करें।

बेस्ट ब्रांड-

दोस्तों अब बात आती है ब्रांड कि आपको प्रोटीन पाउडर किसी अच्छे ब्रांड का ही लेना है जैसे कि मैंने आपको टॉप 10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर के बारे में बताया है क्योंकि अच्छे ब्रांड आपको अच्छी क्वालिटी और अच्छा रिजल्ट प्रदान करते हैं

मिक्सिबिलिटी ओर टेस्ट-

दोस्तों जब आप प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो आपको उस प्रोटीन पाउडर की मिक्सेबिलिटी और टेस्ट भी चेक करना चाहिए क्योंकि असली प्रोटीन पाउडर की मिक्सेबिलिटी बहुत ही अच्छी होती है और जो प्रोटीन पाउडर लो क्वालिटी के होते हैं उनकी मिक्सेबिलिटी बहुत ही खराब होती है और टेस्ट बहुत ही ज्यादा मीठा होता है।

चेक सील-

दोस्तों जब आप प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो आपको उसकी सील जरूर चेक करना चाहिए अगर आपके प्रोटीन पाउडर की सील ढीली है या खुली हुई है तो आप उस प्रोटीन पाउडर को रिटर्न कर दीजिए क्योंकि हो सकता है उसमें डब्बा असली हो परंतु जो प्रोटीन पाउडर अंदर है वह नकली हो इसीलिए आपको सील जरूर चेक कर लेनी चाहिए।

अथॉरिटी कन्फर्मेशन कोड-

दोस्तों बड़े प्रोटीन पाउडर के ब्रांड आपको डिब्बे में या फिर किसी कार्ड में एक कोड देते हैं जो कि आप उनकी ओरिजिनल वेबसाइट पर जाकर उस कोड को पेस्ट करके अपने प्रोटीन पाउडर की ओरिजिनल होने की अथॉरिटी कर सकते हैं।

बॉडी मैं फर्क-

दोस्तों ओरिजिनल प्रोटीन पाउडर आपको दो-तीन दिन में कभी फर्क नहीं दिखाएगा क्योंकि प्रोटीन पाउडर के रिजल्ट मिलने मे महीनों लग जाते हैं अगर आपकी बॉडी में प्रोटीन पाउडर लेने की दो-तीन दिन या हफ्ते दिन बाद कुछ ज्यादा हु बल्क ओर फर्क समझ में आ रहा है तो आपका प्रोटीन पाउडर निश्चित ही नकली है और उसमें कुछ मात्रा में पाउडर के रूप में स्टेरॉयड मिले हुए हैं।

प्रोटीन पाउडर लेने की फायदे(Protein Powder Ke Benifits)-

प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान
  • इसको पोस्ट वर्कआउट पर लेने से आपको जल्दी से जल्दी मसल रिकवरी मिलती है जिससे आपका मसल तेज़ी से ग्रो कर पाता है।
  • इसको लेने से आपका टाइम बचता है क्योंकि अगर आप प्रोटीन पाउडर के अलावा डाइट बनाएंगे तो आपको उसमें टाइम और मेहनत लगेगी।
  • इसमें आपको प्योर प्रोटीन मिल जाता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा बहुत कम होती है।
  • इसमें आपको डाइट के मुकाबले डाइजेशन में प्रॉब्लम नहीं जाती है क्योंकि यह पहले से ही फिल्टर होकर आता है।
  • प्रोटीन पाउडर के डाइजेशन में केवल 2 से 2.5 घंटे का अधिकतम समय लगता है।

यह भी पढे – पोस्ट वर्कआउट क्या होता है? बेस्ट 5 पोस्ट वर्कआउट मील इन हिन्दी ।

प्रोटीन पाउडर के नुकसान क्या है?(Protein Powder Ke Nuksan)-

दोस्तों प्रोटीन पाउडर का कोई भी नुकसान नहीं होता क्योंकि अधिकतर प्रोटीन पाउडर दूध का फिल्ट्रेशन करके उसमें से प्रोटीन को निकालकर पाउडर रूप में बनाए जाते हैं।

और अगर आपको आपका प्रोटीन पाउडर नुकसान कर रहा है तो आप एक बार किसी ऑथराइज शॉप में जाकर अपने प्रोटीन पाउडर की ओरिजिनल होने की जांच कराएं क्योंकि हो सकता है आपका प्रोटीन पाउडर नकली हो और आपको नुकसान हो रहा हूं

किसी किसी केस में लोगों को प्रोटीन पाउडर से एलर्जी होती है जैसे कि दूध से बने प्रोटीन पाउडर मे लैक्टोस होता है जिससे कई लोगो को एलर्जी होती है और उनको वह प्रोटीन पाउडर नुकसान करता है

परंतु बाजार में लैक्टोस फ्री प्रोटीन पाउडर भी आते हैं जो कि आप यहां से खरीद सकते है। यहां क्लिक करें।

यह भी पढे – प्री वर्कआउट क्या होता है? प्री वर्कआउट के फायदे ओर नुकसान क्या है?

प्रोटीन पाउडर के बारे में जानने योग्य कुछ बातें-

प्रोटीन पाउडर का मुख्य काम आपके शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करना है परंतु लोग इसे गलत मान लेते हैं लोगों को लगता है कि प्रोटीन पाउडर खाने से एक हफ्ते में बॉडी बन जाएगी परंतु यह बिल्कुल गलत है और जिस प्रोटीन पाउडर से आपकी एक हफ्ते में बॉडी बन रही है तो वह प्रोटीन पाउडर नहीं स्टेरॉयड का भंडार है। जो कि आपके लंबे समय के उपयोग के बाद आपके शरीर के लिए बहुत बड़ी समस्या बन सकता है।

इसीलिए मैं आपको बता दूं कि प्रोटीन पाउडर कोई जादू नहीं है यह केवल आपके शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा को जल्दी और आसानी से पहुंचाने का एक जरिया है।

शरीर मे जितना फर्क आपको प्रॉपर प्रोटीन डाइटिंग मैं देखने को मिलेगा उतना ही फर्क आपको प्रोटीन पाउडर में भी मिलेगा परंतु यह रहेगा कि आपको प्रोटीन पाउडर मैं 5 मिनट लगेंगे और डाइट बनाने में आधा घंटा।

प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए या नहीं?-

दोस्तों यह बहुत ही पेचीदा सवाल है कि प्रोटीन पाउडर ले या नहीं क्योंकि यह आपकी दिनचर्या के ऊपर निर्भर करता है परंतु फिर भी मैं आपको एक आईडिया दे देता हूं।

अगर आप बहुत ही ज्यादा बिजी रहते हैं और आपको डाइट बनाने का टाइम नहीं होता तो आप प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं क्योंकि प्रोटीन पाउडर आपके टाइम के साथ साथ आपकी डाइट बनाने में लगने वाली मेहनत को भी बचाएगा।

अगर आप एक प्रो बॉडीबिल्डर है या फिर बनना चाहते है हैं तो भी आपको प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए क्योंकि हम केवल डाइट से ही अपने शरीर मे प्रोटीन की जरूरत को पूरा नहीं कर सकते क्योंकि एक प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर को दिन में कम से कम 6 डाइट लेनी होती हैं और वह अपने इस रूटीन में छह डाइट को कैसे बनाएगा ओर मैनेज करेगा  इसीलिए प्रोटीन पाउडर एक प्रो बॉडीबिल्डर के लिए एक अच्छा ऑप्शन होता है।

पतंजलि प्रोटीन पाउडर और आयुर्वेदिक प्रोटीन पाउडर।

पतंजलि प्रोटीन पाउडर और आयुर्वेदिक प्रोटीन पाउडर

दोस्तों आयुर्वेदिक पतंजलि प्रोटीन पाउडर में कुल 5 प्रकार के प्रोडक्ट आते हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  1. Patanjali Powervita 500 Gm पतंजलि प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन
  2. Patanjali Badam Pak पतंजलि प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन
  3. Patanjali Wheatgrass Powder For Weight Gain
  4. Patanjali Special Chyawanprash For Weight Gain
  5. Patanjali Ashwagandha Churna For Weight Gain

आज इस आर्टिकल में हमने सीखा की Best Protein Powder In India,बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन ,बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट लॉस,बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया,बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौन सा है, सबसे अच्छा प्रोटीन कौन सा है, मसल्स बनाने के प्रोटीन पाउडर, सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर,प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान,प्रोटीन पाउडर के फायदे,जिम पाउडर प्राइस आदि ।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो आप हमारी पोस्ट को लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं जो कि बॉडीबिल्डिंग करते हैं।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट “10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया 2021 Best Protein Powder In India से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- [email protected] के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

Check Also

Bodybuilding Diet Plan In Hindi

Bodybuilding Diet Plan In Hindi | बॉडी बिल्डिंग डाइट चार्ट

दोस्तों अगर आप जिम करते हैं और अपनी बॉडी को मस्कुलर और मजबूत बनाना चाहते …

4 comments

  1. Information article loves it❤

  2. Badhiya Article hai💞

  3. बेस्ट इन्फोर्मेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *