सामान जो आपको जिम जरूर लेकर जाना चाहियें? | Gym Le Jaane Ka Saman

अक्सर देखने को मिलता है की युवा जिम जाना तो शुरू कर देते हैं परंतु वे जिम को नियम से नहीं करते हैं वे अक्सर टहलते हुए जिम चले जाते हैं ना किसी एक्सरसाइज का ढंग होता है ना एक्सरसाइस का कोई समय होता है परंतु यह तरीका बहुत गलत है आपको पूरे मन लगाकर और पूरे नियम कानून से वर्कआउट करना होता है और जब आप इन सारी बातों को ध्यान में रखकर एक्सरसाइज और डाइटिंग करते हैं तो आपके शरीर को मस्कुलर बनने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

दोस्तों आज मैं जिम जाने के नियम में से एक नियम जो कि जिम जाने के लिए जरूरी सामान क्या क्या है जो कि आपको जरूर से ले जाना चाहिए बताने जा रहा हु।

जिम बैग में रखने वाला जरूरी सामान

शेकर + प्रोटीन पाउडर

अगर आप वर्कआउट करने जिम जाते हैं तो आपको अपने जिम बैग में शेकर बोतल और प्रोटीन पाउडर जरूर रखना है क्योंकि जब आप जिम करते हैं तो आपकी मसल को वर्कआउट करने के तुरंत बाद इंस्टेंट रिकवरी के लिए प्रोटीन चाहिए होता है जो कि आपको प्रोटीन पाउडर के माध्यम से जल्दी से जल्दी प्राप्त हो जाता है इसीलिए वर्कआउट के तुरंत बाद आपको एक से डेढ़ स्कूप व्हे प्रोटीन को पानी के साथ शेकर में मिलाकर पी जाना है इससे आपकी मसल को जल्दी से जल्दी रिकवरी मिलती है और आप जल्दी से जल्दी अपनी मसल को बड़ा पाते हैं।

इसे जरूर पढे – सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौन सा है

टॉवल

जब आप हैवी वर्कआउट करते हैं तो आप पसीने से तरबतर हो जाते हैं इसी पसीने को पोंछने के लिए आपको अपने जिम बैग में टॉवल जरूर रखना चाहिए और ध्यान रहे अगर आपका पसीना जिम की मशीनों में गिर गया है तो आपको उसे भी साफ करना है क्योंकि इससे किसी और को खराब लग सकता है।

सेनेटाइजर

जबसे कोरोनावायरस का कहर दुनिया में छाया हुआ है तब से सैनिटाइजर का उपयोग बहुत अधिक बढ़ गया है इसलिए आपको जिम में भी सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे आप अपना ही बचाव कर रहे हैं और साथ ही साथ अगर आप साफ सफाई के साथ रहेंगे तो आपको बाकी बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

पानी की बोतल

ड्यूरिंग वर्क आउट से लेकर आफ्टर वर्कआउट तक आपको पानी की बहुत आवश्यकता होती है जो लोग कहते हैं कि वर्कआउट के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए वह बिल्कुल गलत बताते हैं पानी आपको पीते रहना चाहिए इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता है और साथ ही साथ आपके

योगा मैट

अगर आपकी जिम में साफ जगह नहीं है तो आपको योगा के लिए योगा मैट ले जाना चाहिए इससे आपको वर्कआउट के पहले वार्म अप करने में भी मदद मिलती है और साथ ही साथ आप इसका उपयोग घर में भी कर सकते है।

फैट ग्रिप

फैट ग्रिप का इस्तेमाल वर्कआउट के दौरान मसल को अधिक से अधिक कॉन्ट्रैक्ट करने के लिए किया जाता है जिससे आपकी मसल की ग्रोथ ओर भी तेजी से बढ़ जाती है इसे बार्बेल ओर डंबल दोनों में ही लगाकर उपयोग कर सकते है।

और भी कुछ इक्विपमेंट्स हैं जो कि आप जिम में ले जा सकते हैं जैसे कि

  • फ़ोम रोलर
  • रेजिस्टेंस बैंड
  • लूप बैंड
  • जम्प रोप

दोस्तों अगर आप जिम में नियमित रूप से और सभी प्रकार के इक्विपमेंट के साथ जाते हो तो निश्चित ही आपका संपूर्ण फोकस वर्कआउट में होगा और साथ ही साथ आप अच्छा और बेहतर मसल मास बना पाएंगे।

इसे जरूर पढे

बाइसेप्स कैसे बनाये? बाइसेप्स बनाने के उपाय ओर एक्सरसाइज क्या है?

कंधे को चौड़ा और मजबूत कैसे बनाए? बेस्ट 5 शोल्डर एक्सरसाइज।

सिक्स पैक एब्स कैसे बनाएं? सिक्स पैक एब्स के लिए आहार क्या है?

आशा करता हूं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं जिन्हें जिम जाना है या फिर जिम कर रहे हैं । जिससे उन्हें भी इस प्रकार की बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो सके।

अगर आपको हमारे आर्टिकल से कोई भी सवाल है सुझाव हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Check Also

Health Kaise Banaye

अच्छी सेहत बनाने के 10 उपाय | मजबूत ओर स्वस्थ्य हैल्थ बनाएँ।

आज के समय में लोग कमाने के चक्कर में अपनी हेल्थ(Health Kaise Banaye) को अच्छा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *