क्या हस्तमैथुन करने से बॉडी नहीं बनती हैं? | Hasthmaithun In Hindi

अगर आप वर्कआउट करते हैं और आप इतनी मेहनत करने के बाद भी बॉडी नहीं बना पा रहे हैं और आपको इसका कारण नहीं मिल रहा है और आप हस्तमैथुन(Hasthmaithun In Hindi) करते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा जरूरी है आज मैं आपको बताऊंगा कि बॉडी ना बनने का कारण हस्तमैथुन भी हो सकता है और आपको जानना है यह कैसे होता है तो आप हमारे आर्टिकल को पढ़ते रहिए।

अगर आप जिम जाते है और आप हस्तमैथुन करते हैं और आपकी बॉडी नहीं बन रही है तो आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा कि “क्या हस्तमैथुन करने से बॉडी नहीं बनती है” दोस्तों आज मैं आपके इसी सवाल का जवाब देने जा रहा हूं की हस्तमैथुन करने से आपकी बॉडी में क्या असर होता है जिससे आप अपनी मसल को नहीं बना पाते हैं।

Hasthmaithun In Hindi
Hasthmaithun In Hindi

दोस्तों सेक्स ओर हस्तमैथुन एक अच्छी क्रिया है इसमें हमें आनंद की अनुभूति होती है और शरीर को इसकी जरूरत भी होती है परंतु दुनिया का कोई भी काम अगर आप हद से ज्यादा करते हैं तो वह आपके लिए नुकसानदायक हो जाता है इसी प्रकार जब आप सेक्स या हस्तमैथुन अधिक मात्रा मैं करते हैं तो आपकी बॉडी में भी नुकसान दिखाई पड़ने लगता है आप कमजोर हो जाते हैं आपका मन और कहीं नहीं लगता है ओर आप अपने लक्ष्य पर केंद्रित नहीं हो पाते हैं।

यह भी पढे – प्रोटीन क्या है? प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट इन हिन्दी।

दोस्तों अगर हमें जानना है कि हस्तमैथुन करने से हमारी बॉडी में कोई असर होता है या नहीं तो इसके लिए आपको कुछ बिंदुओं के माध्यम से मैंने आपको समझाया है जो कि निम्नलिखित है।

हस्थमैथुन क्या है? | Hasthmaithun In Hindi

यह शरीर के यौन अंग से जुड़ी एक प्रक्रिया है जिसमें महिला या पुरुष दोनों के द्वारा यौन संतुष्टि के लिए किया जाता है जिसमें उन्हें आनंद की अनुभूति होती है इसे केवल जवान व्यक्ति नहीं करता है बुड्ढे बूढ़ों द्वारा भी इस प्रक्रिया को किया जाता है जिससे उन्हें यौन संतुष्टि मिलती है।

हस्तमैथुन और बॉडीबिल्डिंग का संबंध क्या है?

आपका मेल सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टरॉन आपके स्पर्म को बनाने और मसल को बनाने दोनों का ही काम करता है जब आप जिम करते हैं तो आपकी मसल का निर्माण भी इसी हार्मोन के द्वारा होता है जिस भी व्यक्ति का टेस्टोस्टरॉन लेवल अच्छा होता है वह व्यक्ति अपनी मसल को और भी अच्छा ग्रो कर पाता है ।

इसे जरूर पढे – Ghar Par Body Kaise Banaye

क्या हस्तमैथुन करने से बॉडी नहीं बनती है?

जब आप हस्तमैथुन या सेक्स करते हैं तो आपका शरीर का टेस्टोस्टेरोन हार्मोन हाई लेवल पर होता है जिससे आप सेक्स या हस्तमैथुन का पूरा आनंद उठा पाते हैं दोस्तों आपके स्पर्म का प्रोडक्शन भी टेस्टोस्टरॉन हार्मोन के द्वारा होता है ।

जैसे कि मैंने आपको बताया कि आपका मसल बनाने वाला हार्मोन और स्पर्म बनाने वाला हार्मोन एक ही होता है जिसका नाम टेस्टोस्टरॉन होता है जब आप हस्तमैथुन (Hasthmaithun In Hindi) करते हैं तो हस्तमैथुन के बाद आपका शरीर आपकी स्पर्म प्रोडक्शन में लग जाता है जो कि उसका प्राथमिक काम होता है और जिसके कारण शरीर का मसल बनाने का काम वंचित हो जाता है इसी प्रकार जब आप लगातार हस्तमैथुन करते हैं तो आपका शरीर केवल और केवल स्पर्म बनाने का ही काम करता है जिससे आपकी मसल नहीं बन पाती है और आप जिम करने के बाद भी दुबले पतले रहते हैं।

Hasthmaithun In Hindi
Hasthmaithun In Hindi

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

हस्तमैथुन कितना सही है?

अगर आपको हस्तमैथुन करते हुए एक स्वस्थ शरीर रखना है तो आपको हस्तमैथुन सही समय पर करना है लगातार करना आपके लिए ठीक नहीं होता है इससे आपको कमजोरी से लेकर आपके मसल का निर्माण भी रुक जाता है।

हस्तमैथुन(Hasthmaithun In Hindi) को अगर आप लगातार करते हैं तो आपको हफ्ते में एक बार कर देना चाहिए यह आपके लिए बहुत ही बढ़िया फैसला साबित होगा क्योंकि इससे आपकी दिनचर्या भी सही होगी और आप अच्छे तरीके से जिम के परिणाम प्राप्त कर सकेंगे और अपने शरीर को और भी बड़ा और मस्कुलर बना पाएंगे परंतु अगर आप लगातार करते हैं तो आपको शरीर बनाना बड़ा ही मुश्किल हो जाएगा।

हस्तमैथुन के नुकसान क्या है?

हस्तमैथुन का कोई भी नुकसान नहीं होता है यह आपके शरीर के लिए अच्छा होता है परंतु अगर आप इसे लगातार करते हैं तो यह आपके शरीर के मसल निर्माण के लिए रुकावट हो सकता है और साथ ही साथ आपकी कमजोरी और थकावट का कारण भी हस्तमैथुन हो सकता है इसीलिए आपको लगातार हस्तमैथुन करना बंद कर देना चाहिए और हफ्ते में एक बार हस्तमैथुन करना चाहिए।

इसे जरूर पढे

बाइसेप्स कैसे बनाये? बाइसेप्स बनाने के उपाय ओर एक्सरसाइज क्या है?

कंधे को चौड़ा और मजबूत कैसे बनाए? बेस्ट 5 शोल्डर एक्सरसाइज।

सिक्स पैक एब्स कैसे बनाएं? सिक्स पैक एब्स के लिए आहार क्या है?

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा और आप हमारे आर्टिकल के माध्यम से कुछ ना कुछ ज्ञान प्राप्त कर पाए होंगे और आपने कुछ ना कुछ अच्छा ही सीखा हुआ अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमारे आर्टिकल को अपनी साथी दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं और साथ ही साथ अगर आपको हमारे आर्टिकल से कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Check Also

Health Kaise Banaye

अच्छी सेहत बनाने के 10 उपाय | मजबूत ओर स्वस्थ्य हैल्थ बनाएँ।

आज के समय में लोग कमाने के चक्कर में अपनी हेल्थ(Health Kaise Banaye) को अच्छा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *