स्टेरॉयड क्या होता है और स्टेरॉयड के साइड इफ़ेक्ट क्या है और इससे कैसे बचें ?

स्टेरॉयड एक दवा है जोकि मनुष्य के सेक्स हार्मोन(टेस्टास्ट्रोन) को बूस्ट करने ओर साथ ही साथ मसल बिल्डिंग(Steroid Kya Hota Hai) के लिये उपयोग में लायीं जाती है।

जिससे मानव की मांसपेशियों ओर शारिरिक  निर्माण(Steroid Khane Se Kya Hote Hai) अत्यधिक तेजी से होता है क्योंकि यह मानव के शरीर में प्रवेश करते ही प्रभावशील होता है परंतु यह  केवल उन व्यक्तियों के लिए उत्पादित किया जाता है।

Steroid Kya Hota Hai
Steroid kya hota hai

 जिनको टेस्टोस्टरॉन कम होने की शिकायत है या फिर उसे किसी हार्मोन में कमी हो परंतु इसका अधिकतर इस्तेमाल आजकल बॉडी बिल्डिंग(Steroid Kya Hota Hai) के क्षेत्र में होने लगा है जोकि एक गलत कदम की ओर अग्रसर दिखाई पड़ता है।

नोट- दोस्तों मैं स्टेरॉयड के खिलाफ हूं मैं स्टेरॉइड को प्रमोट नहीं कर रहा हूं क्योंकि मुझे पता है कि स्टेरॉयड के कितने साइड इफ़ेक्ट होते है आप जितना अच्छा हो नेचुरल बॉडीबिल्डिंग पर ध्यान दें।

और अगर आपको नेचुरल बॉडीबिल्डिंग करना है तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करके भी अच्छी बॉडी बना सकते हैं हमारी वेबसाइट में सभी प्रकार के हिंदी में बॉडी बिल्डिंग की जानकारी वाले आर्टिकल आपको मिल जाएंगे हमारी वेबसाइट का नाम है Bodybuildinghindi

Contents

स्टेरॉयड क्या होता है(Steroid Kya Hota Hai)

स्टेरॉयड एक दवा या इंजेक्शन के रुप मे मनुष्य(Steroid Harmone Kya Hota Hai) के द्वारा बाहरी रूप से लिया गया टेस्टोस्टरॉन हॉर्मोन (पुरूष लिंग हॉर्मोन)है जो कि मनुष्य के स्टैमिना और  प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ाता हैं।

स्टेरॉयड लेने के फायदे(Steroid Ke Fayde Aur Nuksan Hindi Mein)

मसल बिल्डिंग-

दोस्तों जैसे कि मैंने आपको बताया कि एस्टेरॉइड एक कृतिम हार्मोन है जोकि मेल सेक्स हार्मोन होता है जिसका नाम टेस्टोस्टरॉन(Steroid Ka Kya Kam Hai) होता है और टेस्टोस्टरॉन हमारी बॉडी का मसल बिल्डिंग हार्मोन होता है।

और जब आप बाहरी रूप से ओरल या इंजेक्शन के रूप में स्टेरॉयड लेते हैं तब आपकी बॉडी में टेस्टोस्टरॉन का लेवल बढ़ जाता है और हमारी मसल(Steroid Ka Kya Kam Hai) की प्रोडक्शन हमारे शरीर में कई गुनी हो जाती है यह आपकी एस्टेरॉइड की डोज पर डिपेंड करता है।

ताकत को बढ़ाना (स्ट्रैंथ बूस्टिंग)-

दोस्तों जब आपका टेस्टोस्टरॉन लेवल हाई हो जाता है तब आपकी स्ट्रैंथ(Steroid Ka Matlab) भी बढ़ जाती है और आप जिम में पहले से ज्यादा वेट उठा पाते हैं और साथ ही साथ आपको और भी फुर्तीला और मोटिवेटेड फील होता है।

नोट- दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इसके फायदे बताकर मैं इसे प्रमोट नहीं कर रहा हूं मैं नहीं चाहता कि आप स्टेरॉयड(Steroid Ka Kya Matlab Hai) का इस्तेमाल करें मैं केवल और केवल आपको जानकारी प्रदान कर रहा हूं जिससे आपको स्टेरॉयड के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पता चल सके।

यह भी पढे – Low Budget Diet Plan To Gain Weight In Hindi

स्टेरॉयड का उपयोग किस किस फील्ड में होता है?(Steroid Ka Use In Hindi)

बॉडीबिल्डिंग क्षेत्र में-

बॉडीबिल्डिंग के क्षेत्र में स्टेरॉयड का इस्तेमाल मसल की ग्रोथ को बढ़ाने में होता है इसके इस्तेमाल से मसल की ग्रोथ लगभग तीन गुना(Steroid Kya Hota Hai) तक बढ़ जाती है क्योंकि स्टेरॉयड लेने से मनुष्य का टेस्टास्टरोन हार्मोन(Steroid Ke Side Effects) बड़ जाता है जिससे प्रोटीन अधिक मात्रा में बॉडी में ऑब्ज़र्व होता है और जो मसल आपकी 1साल में बनती वो स्टेरॉइड आपको 3महीने की साईकल में करके दे देता है स्टेरॉइड आपका स्टेमिना ओर पॉवर को इस लेवल तक बढ़ा देता है कि अगर आप 70kg की बेन्च मारते हो तो स्टेरॉइड लेने के बाद आप 100kg बड़ी आसानी से मार दोगे।

स्पोर्टस क्षेत्र में-

आजकल के समय में स्टेरॉइड का उपयोग स्पोर्ट्स में भी बहुत बढ़ गया है स्पोर्ट्स के क्षेत्र में स्टेरॉयड का इस्तेमाल स्टेमिना(Steroid Kya Hota Hai) ओर ताक़त को बढ़ाने में होता है परन्तु बॉडीबिल्डिंग को छोडकर सारे इंटरनेशनल स्पोर्ट्स में स्टेरॉइड का इस्तेमाल प्रतिबंधित है ओर जो भी व्यक्ति स्पोर्ट्स में स्टेरॉइड लेता पाया जाता है उसे दण्डित किया जाता है।

कुपोषित ओर बीमार व्यक्तियो में-

स्टेरॉइड मुख्यतः इसी प्रकार के लोगो के लिए बनाया जाता हैं जो कि शरीर में प्रोटीन संश्लेषण न होने के कारण कुपोषित होते है और उनकी मसल में ग्रोथ बिल्कुल कम होती है जिसके कारण वो बिल्कुल पतले ओर कुपोषित हो जाते है तब डॉ.उन्हें ओरल स्टेरॉइड(Steroid Ke Side Effects) की गोलीयों को देते है जैसे –Dynabol.

यह भी पढे – How To Weight Gain At Home In Hindi(30 Days)

स्टेरॉइड के प्रकार(Types Of Steroid)

स्टेरॉयड दो प्रकार के होते है।

ओरल स्टेरॉइड-

यह वे स्टेरॉयड होते है जो कि मुख के माध्यम से अर्थात बाहरी रूप से गोली के माध्यम से लेते है इसका साइड इफ़ेक्ट इंजेक्टेबल से ज्यादा होता है क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से डायरेक्ट किडनी पर असर पड़ता है।

इंजेक्टेबल स्टेरॉइड-

यह वे स्टेरॉयड होते है जो कि इंजेक्शन के माध्यम(Steroid Kya Hota Hai) से शरीर में प्रवेश किये जाते हैं और यह ओरल स्टेरॉयड के मुकाबले कम हानिकारक होते है परंतु इसका मतलब यह नहीं कि यह हानिकारक नहीं होते।

स्टेरॉयड टेबलेट नाम(Steroid Ka Injection)

स्टेरॉयड के बहुत सारे इंजेक्शन आते हैं जैसे- डेका टेस्टोस्टरॉन और बहुत सारी ओरल गोलियां भी आती हैं जैसे- डायनाबोल ल मैं आपको ज्यादा नाम नहीं बता सकता क्योंकि मैं स्टेरॉयड को प्रमोट नही करता।

स्टेरॉइड के साइड एफेक्ट(Steroid Ke Side Effects)

स्टेरॉइड के साइड एफेक्ट(Steroid Khane Se Kya Hote Hai) नीचे दिये गए है।

  • लगातार अत्यधिक मात्रा में स्टेरॉयड(Steroid Kya Hai) लेने पर किडनी पर बहुत जोर पड़ता है जिससे स्टेरॉइड लगातार उपयोग मैं लाने पर किडनी खराब होने का भी खतरा हो सकता है।
  • बाल झड़ना अत्यधिक प्रयोग में लाने पर खासकर लोगों में बाल झड़ने की समस्या आती है।
  • गायनो की दिक्कत आना फीमेल बूब्स आना दोस्तो कभी कभी स्टेरॉयड के उपयोग से गायनो की दिक्कत का भी सामना करना पड़ सकता है।
  • दोस्तों जब हम स्टेरॉयड को उपयोग में लेते हैं तो उस समय हमारा टेस्टोस्टरॉन(Steroid Kya Hota Hai) लेवल बहुत ही हाई लेवल पर होता है क्योंकि उस समय हमें स्टेरॉयड के माध्यम से कृतिम टेस्टोस्टरॉन मिल रहा होता है इसके कारण जब आप स्टेरॉइड(Steroid Kya Hai) का उपयोग बंद करते हो तो आपका नेचुरल टेस्टोस्टरॉन प्रोडक्शन बंद हो जाता है या फिर बहुत ही कम हो जाता है दोस्तों स्टेरॉयड यूज करने से आपका स्पर्म काउंट भी कम होता है ।
  • दोस्तों लंबे समय तक स्टेरॉयड का यूज करने से आपको आपकी किडनी, लीवर मैं भी दिक्कत हो सकती है
  • दोस्तों स्टेरॉयड का उपयोग लंबे समय तक करने से आपकी पर्सनल लाइफ में भी दिक्कतें आ सकती हैं जैसे आपका ज्यादा आक्रामक व्यवहार हो जाना,सेक्स लाइफ में दिक्कत(जब आप स्टेरॉइड को छोड़ेंगे तब अधिक) Steroid Ke Fayde Aur Nuksan Hindi Mein मे ओर आपका मूड बार-बार बदलना जिसे मूड स्विंग भी कहते हैं।
Steroid Ke Fayde Aur Nuksan Hindi Mein
Steroid Ke Fayde Aur Nuksan Hindi Mein

स्टेरॉयड लेना बंद कैसे करें?(How To Quit Steroid In Hindi)

दोस्तों स्टेरॉयड छोड़ने की अगर आपने ठान ली है तो दोस्तों आपको यह ध्यान रखना है कि आपको एकदम से स्टेरॉयड(Steroid Kya Hai) नहीं छोड़ना है क्योंकि एस्टेरॉइड एक हार्मोन होता है जो कि आपके शरीर में कृतिम रूप में डाला जाता है इससे आपके शरीर में बहुत से बदलाव देखने को मिलते हैं।

और अगर आप एकदम से स्टेरॉयड लेना बंद कर देंगे तो आपका शरीर यह बदलाव बहुत ही कठिनाई से झेल पाएगा इसीलिए जब भी आपको स्टेरॉयड का सेवन करना बंद करना है तो आपको धीरे-धीरे स्टेरॉयड(Steroid Kya Hota Hai) की डोज को कम करना है और सबसे पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी है।

जब आप किसी हार्मोन को शरीर में डालते हैं तो आपका शरीर उस हार्मोन(Steroid Kya Hai) के लिए आदि हो जाता है और हमेशा से उस हार्मोन की मांग करता है इसीलिए आपको यह ध्यान रखना है जब भी आप स्टेरॉयड का सेवन करना छोड़ेंगे तो आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी है और अपना स्टेरॉयड साइकिल धीरे धीरे कम करना है। स्टेरोइड क्या होता है इंग्लिश मैं

यह भी पढे – Height Kaise Badhaye In Hindi(30 days)

Steroid लेने से पहले यह जान लें।

दोस्तों मैं आपको एक बार फिर बता दूं कि अगर आप प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग नहीं कर रहे हैं तो आप स्टेरॉयड का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें क्योंकि स्टेरॉयड से जो नुकसान है वह आपकी बॉडी बिल्डिंग से कहीं ज्यादा है इसलिए नेचुरल बॉडीबिल्डिंग करें शरीर को थोड़ा टाइम ओर मेहनत दें और 1.5 से 2 साल में आप एक अच्छी फीसिक बना सकते हों।

दुनिया का कोई भी काम हो अगर वह कम समय में ज्यादा फायदा दे रहा है तो वह आपको सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि शायद वह फायदा आपको आगे चलकर बहुत बड़ा घाटा पहुंचा सकता है।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपने इस ब्लॉग पोस्ट Steroid Kya Hota Hai में स्टेरॉयड के बारे में सब कुछ जान लिया होगा अगर कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- Salilburman24@Gmail.Com और कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

कैसे स्टेरॉयड के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए क्या होता है?

इसके लिए Professional Bodybuilder,PCT Steroid Cycle करते है।

स्टेरोइड का मतलब क्या है?

स्टेरोइड एक क्रत्रिम हार्मोन(Sex Hormone) है जो की मनुष्य को बाहरी रूप से ओरल ओर इंजेक्टबल फोर्म मैं दिया जाता है।

स्टेरोइड का अर्थ?

स्टेरोइड का अर्थ एक क्रत्रिम हार्मोन(Sex Hormone) है जो की मनुष्य को बाहरी रूप से डाला जाता है।

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Check Also

Jim Ka Saman Online

जिम के लिए जरूरी सामान (47% Off) Jim Ka Saman Online

दोस्तों कई बार हमारे व्यस्त जीवन और कामकाज के कारण जिम(Jim Ka Saman Online) जा …

One comment

  1. You have done great work. Mereko ye article acha jabardast lga

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *