Breaking News

पोस्ट वर्कआउट क्या होता है? बेस्ट 5 पोस्ट वर्कआउट मील इन हिन्दी ।

अगर आप बॉडीबिल्डिंग से जुड़े हुए हैं तो आपने पोस्ट वर्कआउट(Post Workout Kya Hota Hai) का नाम तो सुना ही होगा जैसे पोस्ट वर्कआउट डाइट,पोस्ट वर्कआउट मील,पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक,पोस्ट वर्कआउट स्मूदी आदि।

Post Workout Kya Hota Hai
Post Workout Kya Hota Hai

बहुत से लोग वर्कआउट तो नियमित रूप से करते हैं परंतु उन्हें अपनी मसल में कोई भी ग्रोथ नजर नहीं आती है क्योंकि वह वर्कआउट(Post Workout Kya Hota Hai) तो नियमित रूप से कर रहे होते हैं परंतु उनको डाइट में बहुत से नियमों का पता नहीं होता है उन्हीं नियमों में से एक है प्री वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट आज हम इस ब्लॉग पोस्ट मैं पोस्ट वर्कआउट(Post Workout Kise Kahate Hain) के बारे में जानेंगे अगर आपको प्री वर्कआउट के बारे में जानना है तो यहां क्लिक करें।

आपको एक अच्छी फिटनेस पाने के लिए पोस्ट वर्कआउट और प्री वर्कआउट मील लेना बहुत जरूरी होता है ।

Contents

पोस्ट वर्कआउट क्या होता है?(Post Workout Kya Hota Hai)

एक्सरसाइज के तुरंत बाद ली जाने वाली डाइट को हम पोस्ट वर्कआउट डाइट कहते हैं यह ड्रिंक और डाइट दोनों ही रूप में हो सकता है जैसे पोस्ट वर्कआउट(Post Workout Kya Hota Hai) ड्रिंक और पोस्ट वर्कआउट डाइट ।

वर्कआउट के दौरान जब आपके मसल्स फाइबर ब्रेक होते हैं तो आपके मसल को प्रोटीन की आवश्यकता होती है और आप वर्कआउट(Post Workout Meaning In Hindi) के बाद जो मील लेते हैं उसी को हम पोस्ट वर्कआउट मील कहते हैं।

पोस्ट वर्कऑउट ड्रिंक किसे कहते है?(Post Workout Kise Kahate Hain)

वर्कआउट के तुरंत बाद ली जाने वाली प्रोटीन ड्रिंक को हम पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक कहते हैं इसमें 70 से 80% प्रोटीन होता है जो कि हमारे शरीर को जल्दी से जल्दी मसल की रिकवरी प्रदान करता है।

पोस्ट वर्कऑउट का मतलब क्या है?(Post Workout Meaning In Hindi)

पोस्ट का मतलब होता है किसी चीज के बाद में और वर्कआउट(Post Workout Meaning In Hindi) का मतलब होता है जो हम कसरत करते हैं और व्यायाम करते हैं इसका मतलब है कि कसरत या व्यायाम करने के बाद।

पोस्ट वर्कआउट मील का मतलब है कसरत करने के बाद ली गई डाइट।

पोस्ट वर्कआउट लेना क्यों जरूरी है?(Post Workout Lena Kyu Jaruri Hai)

जब आप वर्कआउट करते हैं और भारी वजन उठाते हैं तब आपकी मसल के फाइबर ब्रेक होते हैं अर्थात आपकी मसल में जो रेशे होते हैं वह टूटते हैं, इसके पश्चात आपके शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है जिससे आपका शरीर उन मसल फाइबर(Post Workout Kya Hota Hai) को जल्दी से जल्दी रिकवर कर सके और आपके मसल को ग्रो कर सके ।

जब आप प्रतिदिन पोस्ट वर्कआउट डाइट लेते हैं तब धीरे-धीरे करके आपका मसल भी ग्रो करता है और एक समय के पश्चात आपको अच्छे रिजल्ट देखने को मिलते हैं।

यह भी पढे – जिम मैं थकान को कैसे दूर करे ? थकान के 7 कारण।

बेस्ट 5 पोस्ट वर्कआउट इन हिंदी?(Post Workout Meal In Hindi)

आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा कि बेस्ट पोस्ट वर्कआउट डाइट या मील कौन सी है तो आज मैं आपको बेस्ट 5 पोस्ट वर्कआउट डाइट के बारे में बताने जा रहा हूं जिसे आप अपने पोस्ट वर्कआउट रूटीन मैं अपनाकर अपनी बॉडी को ग्रो कर सकते हैं।

Post Workout Meal In Hindi

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

अगर आप खुद से पोस्ट वर्कआउट(Post Workout Kya Hota Hai) मील डिसाइड करना चाहते हैं तो आपको यह ध्यान रखना है कि आपके पोस्ट वर्कआउट मील में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए व कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा कम होनी चाहिए।

इसे जरूर पढे – Low Budget Diet Plan To Gain Weight In Hindi

प्रोटीन शेक(Protein Shake)

यह बेस्ट पोस्ट वर्कआउट कहलाता है यह शरीर मे जाते ही डाइजेस्ट होना शुरू हो जाता है और इसे पूर्णतः डाइजेस्ट होने में ज्यादा से ज्यादा 2 घंटे का समय लगता है क्योंकि इसमें पहले से ही मिल्क फिल्टर्ड प्रोटीन होता है जोकि पाउडर के फॉर्म में होता है इसी को हम प्रोटीन शेक कहते हैं।

इसमें हमें लगभग 80-90% प्रोटीन मिल जाता है और यह सभी कंपनियों के हिसाब से अलग-अलग होता है किसी कंपनी के प्रोटीन शेक में 70-80% प्रोटीन होता है तो किसी कंपनी के प्रोटीन में 80-90% प्रोटीन से होता है।

अंडे(White Egg)

पोस्ट वर्कआउट डाइट तब बेस्ट कहलाती है जब वह आपके शरीर में पहुंचते ही आपको प्रोटीन जल्दी से जल्दी प्रदान करना चालू कर दे क्योंकि अगर आपकी शरीर को समय से प्रोटीन नहीं मिलेगा तो आपके मसल फाइबर रिकवर नहीं हो पाएंगे और आप मसल गेन भी नहीं कर पाएंगे ।

अंडे को मैंने दूसरे नंबर पर इसीलिए रखा है क्योंकि प्रोटीन शेक के बाद यह सबसे तेज़ डाइजेस्ट होने वाली नेचुरल मील में आता है क्योंकि अंडों में अमीनो एसिड प्रोफाइल होती हैं जो कि हमारे डाइजेशन सिस्टम को जल्दी डाइजेस्ट करने में हेल्प करती है ।

स्किम मिल्क(Skim Milk)

नॉन फैट स्किम मिल्क भी हमारे लिए पोस्ट वर्कआउट का अच्छा विकल्प होता है क्योंकि नॉन फैट मिल्क में फैट नहीं होता है और इसमें हमें प्रोटीन की प्रॉपर मात्रा मिल जाती है जिससे हमारे शरीर में प्रोटीन की रिकवरी पूरी हो जाती है।

चिकन(Chiken)

चिकन भी पोस्ट वर्कआउट के लिए एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि चिकन में प्रति 100 ग्राम में लगभग 27 से 30 ग्राम प्रोटीन होता है जोकि हमारी बॉडी के लिए पर्याप्त है परंतु चिकन,अंडे और प्रोटीन शेक के मुकाबले स्लो डाइजेस्ट होता है इसका यह पोस्ट वर्कआउट डाइट में डिसएडवांटेज है।

यह भी पढे – How To Weight Gain At Home In Hindi(30 Days)

पनीर(Paneer)

वेजिटेरियन लोगों के लिए पनीर भी पोस्ट वर्कआउट का एक बेहतर विकल्प है पनीर के लगभग 100 ग्राम में 14-15 ग्राम प्रोटीन(Post Workout Kya Hota Hai)  होता है अगर आप 200 ग्राम प्रोटीन वर्कआउट के बाद खाते हैं तो आपकी पोस्ट वर्कआउट का कोटा पूरा हो जायेगा।

नोट- इन सभी पोस्ट वर्कऑउट डाइट  में आपको कार्बोहाइड्रेट भी जोड़ना है जिससे जिम करने के दौरान आपके थके हर शरीर को एनर्जी मिल सके।

यह भी पढे – Height Kaise Badhaye In Hindi(30 days)

पोस्ट वर्कआउट के फायदे क्या है ?(Post Workout Ke Fayde)

  • पोस्ट वर्कआउट मील हमारे शरीर मैं वर्कआउट(Post Workout Meaning In Hindi) के दौरान होने वाली थकान को दूर करती है और हमारे शरीर में पर्याप्त ऊर्जा का संचार करती है।
  • पोस्ट वर्कआउट मील,वर्कऑउट कर बाद हमारे शरीर में प्रोटीन की मांग को तुरंत पूरा करती है।
  • पोस्ट वकआउट मील हमारे मसल ग्रोथ के लिए सबसे ज्यादा उत्तरदायीं होती है।
  • पोस्ट वकआउट मील हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है जिसके फलस्वरूप हमारा वजन कम करने या बढ़ाने में हमें सहायता प्रदान होती है।
  • अगर आप पोस्ट वर्कआउट लेते हैं तो वर्कआउट के बाद आपकी मसल लॉस होने के चांस नही होते है।
  • पोस्ट वकआउट मील हमारे शरीर(Post Workout Ke Fayde) में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है जिससे हमारा शरीर फुर्तीला और स्वस्थ होता है।

पोस्ट वर्कआउट मील कब लेनी चाहिए?

हमें पोस्ट वर्कआउट मील,वर्कआउट के तुरंत बाद लेनी चाहिए परंतु अगर आपका घर जिम से दूर है तो आप अपना प्रोटीन शेक बनाकर अपनी जिम में ले जा सकते हैं जिससे आपको वर्कआउट के तुरंत बाद ही प्रोटीन मिल जाएगा और आप अपनी मसल को ग्रो कर पाएंगे ।

बेस्ट पोस्ट वर्कआउट कौन सा है?

प्रोटीन शेक।

बेस्ट पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन पाउडर कौन सा है?

Omtimumu Nutrition Whey Protein.

बेस्ट पोस्ट वर्कआउट मील कौन सी है?

अंडे का सफेद वाला भाग।

पोस्ट वर्कआउट मीनिंग इन हिंदी?

एक्सरसाइज के बाद ओर व्यायाम के बाद।

बेस्ट पोस्ट वर्कआउट 2021 कौन सी है?

Omtimumu Nutrition Whey Protein.

सबसे सस्ती पोस्ट वर्कआउट डाइट क्या है?

-घर में बनी हुई दाल और चावल और उबले आलू।
-अंडे का सफेद वाला भाग।
-अंकुरित चने।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट “Post Workout Kya Hota Hai? Best 5 Post Workout Meal In Hindi. से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- Salilburman24@Gmail.Com के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Check Also

बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया

10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया 2021 Best Protein Powder In India

दोस्तों आज के समय में यह सुनिश्चित करना बड़ा ही मुश्किल है कि सबसे बेस्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *