कमर दर्द के कारण? कमर को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज।

कभी-कभी किसी कारणवश हमारी कमर में इतना दर्द होता है कि हम सह नहीं पाते क्योंकि कमर हमारी बॉडी का मैन पार्ट होता है ओर जब हमारी कमर(Lower Back Exercises Hindi) में इतना दर्द होता है तो हम परेशान हो जाते है कि हम इसका दर्द कैसे ठीक करें और अपनी कमर को इतना मजबूत बनाये की कमर में दर्द(कमर को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज) की समस्या न हो। सुबह उठने पर कमर दर्द होना भी एक समस्या है।

इसी समस्या को देखते हुए में आज आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइस बताई है जिसको करके आप अपनी कमर के दर्द से छुटकारा तो पा ही लेंगे और साथ ही साथ(Lower Back Exercises Hindi) अपनी कमर को मजबूत भी बना पाएंगे।

यह भी पढे – जिम मैं थकान को कैसे दूर करे ? थकान के 7 कारण ।

कमर दर्द के कारण क्या हो सकते हैं?(Kamar Ke Upar Dard Hone Ka Karan)

कमर दर्द के बहुत सारे कारण हो सकते हैं उनमें से कमर दर्द के कारण(कमर को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज) कुछ इस प्रकार है।

गलत वर्कऑउट

दोस्तों आपका सही से वर्कआउट न करना भी आपकी लोअर बैक पेन का कारण बन सकता है क्योंकि जब आप गलत वर्कआउट करते हैं जो आपकी कमर में अधिक टेंशन बढ़ती है और फिर वही टेंशन आपकी बैक पेन(Lower Back Pain In Hindi) का कारण बनती है।

भारी बैग

आपके द्वारा उठाए जाने वाले भारी-भारी बैग भी आपके कमर दर्द का कारण बन सकते हैं क्योंकि जब आप भारी बैग उठाते हैं तो आपका वजन वन साइडेड हो जाता है और इससे हमारी कमर में बहुत ज्यादा टॉर्चर होता है जिससे हमारी तेज कमर दर्द (Lower Back Pain In Hindi) होने लगती है।

आपकी नौकरी

अगर आपकी नौकरी कुछ ऐसी है जिसमें आपको बहुत अधिक मेहनत करनी होती है और आपको बार-बार उठना बैठना पड़ता है तो आपकी कमर का कारण आपकी नौकरी भी बन सकती है क्योंकि जब आप इतनी मेहनत(Lower Back Exercises Hindi) करते हैं तो आप की कमर में दर्द होना नॉर्मल सी बात है।

आपका पोस्चर

आपका गलत तरीके से बैठना अर्थात आपका गलत पोस्चर भी आपके कमर दर्द का कारण बन सकता है क्योंकि जब आप गलत तरीके से बैठते हैं हो तो आपकी रीढ़ की हड्डी धीरे-धीरे उसी पोस्चर मैं आने कोशिश करती है और आपके शरीर का गलत पोस्चर आपके तेज कमर दर्द (Lower Back Pain In Hindi)  का कारण बनता है।

मोटापा

मोटापा भी कमर दर्द का कारण बन सकता है क्योंकि जब आप मोटे होते हो तो आपका शरीर और आपकी हड्डियां उस शरीर को उठाने के लिए निर्मित नहीं होती हैं और जब आपका वजन तेज़ी जब बढ़ता है है तो आपकी रीढ़ की हड्डी भी उस वजन के कारण संकुचित होती जाती है और आप की रीढ़ की हड्डी का संकुचन(Lower Back Pain In Hindi) आपके तेज कमर दर्द का कारण बनता है और आपको कमर में बहुत भयानक दर्द पैदा होता है।

बॉडीबिल्डिंग में कमर दर्द का कारण क्या है ?

बॉडीबिल्डिंग में कमर दर्द का मुख्य कारण आपके द्वारा किए जाने वाला गलत वर्कआउट और आपका गलत पोस्चर है।

क्योंकि जब तक आप वर्कआउट करते समय अपनी स्थिति और पोस्चर को सही नहीं रखोगे तो आपका कमर दर्द कभी ठीक नहीं होगा क्योंकि जब आप गलत तरीके से वर्कआउट(Lower Back Exercises Hindi) करते हो तो आपके कमर मसल ओर रीढ़ की हड्डी में टॉर्चर होता है जिससे आपकी तेज कमर दर्द करती है।

किन-किन वर्कऑउट के कारण कमर दर्द करती है?

जब आप डेडलिफ्ट या फिर स्क्वाट्स करते हो तो आपके कमर में दर्द होने के चांस ज्यादा होते हैं क्योंकि डेडलिफ्ट और स्क्वाट्स मैं आपकी कमर पूर्ण रूप से शामिल होती है और जब आप इन एक्सरसाइज को गलत तरीके से परफॉर्म(Lower Back Exercises Hindi) करते हैं तो आपके कमर में दर्द होना आम बात है परंतु यह गंभीर दर्द नहीं है यह केवल 2-3  दिन के लिए होता है जब आप अपना पोस्चर सही कर लेंगे तो आपका यह दर्द अपने आप गायब(कमर को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज) हो जाएगा क्योंकि इस तेज कमर दर्द का मुख्य कारण आप का गलत पोस्चर ही होता है।

यह भी पढे – पोस्ट वर्कआउट क्या होता है? बेस्ट 5 पोस्ट वर्कआउट मील इन हिन्दी ।

नोट- जब तक आपकी क्षमता ना हो आपको भारी वजन नहीं उठाना है क्योंकि अगर आप डेडलिफ्ट पर स्क्वाट्स में जबरदस्ती(Lower Back Exercises Hindi) अपनी क्षमता से ज्यादा वजन उठाएंगे तो आपका निश्चित ही पोस्चर बिगड़ेगा और आपको तेज कमर दर्द होगा।

कमर दर्द ठीक करने के लिए क्या करें?(कमर दर्द का रामबाण इलाज)

Lower Back Exercises Hindi

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

योगा

योगा करने से आपका कमर का दर्द अगर अल्पकालीन होगा तो निश्चित ही आपकी कमर के दर्द में राहत मिलेगी क्योंकि योगा के द्वारा आपके(Lower Back Exercises Hindi) शरीर का प्रत्येक अंग एक्टिव हो जाता है और अगर हम कमर को केंद्रित करके योगा करते हैं तो निश्चित ही हमें कमर दर्द में आराम मिलता है। जैसे -तीन बार सूर्य नमस्कार।

कमर दर्द ठीक करने के लिए क्या करें

स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग आपकी कमर दर्द के इलाज के लिए एक बेहतर विकल्प है क्योंकि स्ट्रेचिंग से आपकी पूरी कमर की मसल और आप की रीढ़ की हड्डी एक्टिव(Lower Back Exercises Hindi) हो जाती हैं जिससे अगर आपकी कमर किसी इंजुरी के कारण दर्द दे रही है तो स्ट्रैचिंग करने से कमर दर्द में आपको बहुत ही जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

Lower Back Exercises Hindi

मसाज थेरेपी

कमर की मसाज थेरेपी भी आपकी कमर दर्द को ठीक हो जाता हूं क्योंकि मसाज से आपके शरीर के मसल में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है ओर आपको लोअर बैक पैन में बहुत रिलीफ मिलता है।

Lower Back Exercises Hindi

फिजिकल थेरैपी

आज के समय में फिजियोथेरेपिस्ट का बहुत ही अधिक चाल चलन है क्योंकि फिजियो थेरेपी कराने से आपका पूरा शरीर एक्टिव हो जाता है आपकी शरीर की जो भी हड्डियां या मसल की ग्रोथ रुकी हुई है वह भी एक्टिव हो जाती हैं इसलिए हमें फिजियो थेरेपी करानी चाहिए यह हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है।

Lower Back Exercises Hindi

मेडिकल द्वारा

जब आपका कमर दर्द इन सारी चीजों को करके भी ठीक नहीं होता तब अंतिम चरण यहीं पर आकर रूकता है क्योंकि फिर आपकी कमर दर्द की समस्या बहुत ही अधिक हो जाती है इसलिए आपको मेडिकल फील्ड का सहारा लेना पड़ता है इसमें आपकी दवाइयों के साथ-साथ सर्जरी भी होती है और इन्ही के द्वारा आपका कमर दर्द ठीक किया जाता है।

Lower Back Exercises Hindi

यह भी पढे – Steroid Ka Matlab Kya Hota Hai

कमर को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज(Lower Back Exercises Hindi)

दोस्तों आज मैं आपको कमर के दर्द को ठीक करने के लिए Exercises(Lower Back Exercises Hindi) बता रहा हूं जिसको प्रतिदिन करके आप निश्चित ही अपनी कमर को मजबूत बना सकते हैं और इससे आपको कमर दर्द की समस्या कभी नहीं होगी।

स्पाइनल स्ट्रेच

आपको(कमर को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज)अपने पैरों को इमेज में दिखाये अनुसार मोड़ना है इससे आप की रीढ़ की हड्डी के साथ-साथ कमर भी मजबूत होती है

Lower Back Exercises Hindi

बैक स्ट्रेच

इसमें आपको अपनी कमर को 90 डिग्री के एंगल पर मोड़ते हुए नीचे की ओर झुकना है और अपने दोनों हाथों से अपने पैरों को छूना है और साथ ही साथ अपने सर को अपने घुटनों से लगाना है।

Lower Back Exercises Hindi

हिप फ्लेक्सर स्ट्रेच

यह एक्सरसाइज आपके हिप के दर्द के साथ-साथ आपकी कमर के दर्द को ठीक करने के लिए भी कारगर है

Lower Back Exercises Hindi

नी टू चेस्ट स्ट्रेच

इसमें आपको लेट जाना है और अपने घुटनों को अपनी छाती से लगाने की कोशिश करना है जिससे हमारी बैक मसल्स स्ट्रेच होगी(कमर को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज) और इसे हमें कम से कम 15 सेकंड तक होल्ड करना है और फिर रिलीज करते हुए इसके 10 Reps करने हैं।

Lower Back Exercises Hindi

फ्लोर स्ट्रेच

इसमें आपको पीठ के बल जमीन पर सीधे लेट जाना है और अपने एक पैर को ऊपर की ओर 90 डिग्री में उठाना है जहां तक संभव हो सके(Lower Back Exercises Hindi) आपको तब तक पैर ऊपर ले जाना है फिर धीरे-धीरे करके बैक को स्ट्रेच करते हुए नीचे की ओर लाकर रिलैक्स कर देना है ऐसे ही आपको दूसरे पैर के साथ परफॉर्म करना है।

Lower Back Exercises Hindi

दोस्तों अगर आप उन सारी एक्सरसाइज(Lower Back Exercises Hindi) को प्रतिदिन करते हैं तो निश्चित ही आपको आपकी कमर दर्द से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही साथ आपकी कमर इतनी मजबूत हो जाएगी कि आपको कभी भी कमर दर्द की समस्या नहीं आएगी।

यह भी पढे – Best Bodybuilder In India

अगर इन सारी चीजों को करके भी आपका कमर दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लीजिये क्योंकि अगर इन सारी चीजों को करने के बाद आप का दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो आपको या कोई ना कोई बड़ी समस्या है और इसे डॉक्टर के इलाज से ही ठीक करना संभव है।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट “कमर दर्द के कारण? कमर को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज।” से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- [email protected] के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

Check Also

Health Kaise Banaye

अच्छी सेहत बनाने के 10 उपाय | मजबूत ओर स्वस्थ्य हैल्थ बनाएँ।

आज के समय में लोग कमाने के चक्कर में अपनी हेल्थ(Health Kaise Banaye) को अच्छा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *