इम्युनिटी क्या है? शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

जब से कोरोना वायरस ने दुनिया में कदम रखा है तब से इम्यूनिटी का महत्व बहुत अधिक हो गया है क्योंकि कोरोनावायरस इम्यून(Immunity Meaning In Hindi) लोगों को कम अटैक करता है और जिन लोगों की इम्यूनिटी अधिक होती है वह कोरोनावायरस से लड़कर रोग मुक्त हो जाते हैं परंतु जिन भी लोगों की इम्युनिटी(Immunity Booster Food In Hindi) कम होती है उनका कोरोनावायरस से लड़ पाना बड़ा ही कठिन हो जाता है।

Immunity Meaning In Hindi
Immunity Meaning In Hindi

इम्यूनिटी हमें केवल और केवल कोरोनावायरस से ही नहीं बल्कि ऐसे हजारों बीमारियों से बचाती है परंतु सभी व्यक्तियों की इम्युनिटी अलग-अलग होती है कोई किसी व्यक्ति रोग से लड़ पाता है तो कोई व्यक्ति नहीं लड़ पाता है परंतु अगर आप लगातार शरीर की इम्यूनिटी(Immunity Meaning In Hindi) पर काम करेंगे तो आप भी अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं

इम्यूनिटी बढ़ाने में समय लगता है आपकी इम्यूनिटी 1 दिन में नहीं बढ़ती है इसके लिए आपको लगातार अपने शरीर के लिए मेहनत और खानपान(Immunity Booster Food In Hindi) में सुधार करना होता है कुछ ऐसी चीजों को खाया जाता है जिनसे हमारी इम्यूनिटी बहुत होती है।

यह भी पढे – जिम मैं थकान को कैसे दूर करे ? थकान के 7 कारण ।

इम्यूनिटी क्या है?(Immunity Meaning In Hindi)

इम्यूनिटी को हिंदी में रोग प्रतिरोधक क्षमता और प्रतिरक्षा कहते हैं । इम्यूनिटी हमारे देश में उपस्थित जवानों की तरह,यह उसी प्रकार काम करती है जिस प्रकार बॉर्डर के किनारे हमारे जवान काम करते हैं जैसे हमारे देश के जवान हमारी बॉर्डर किनारे दूसरे देशों और दुश्मनों से सुरक्षा करते हैं उसी प्रकार जब कोई भी बीमारी या फिर वायरस(Immunity Meaning In Hindi) हमारे शरीर में अटैक करता है तो हमारी इम्यूनिटी भी एक्टिव हो जाती है और उन वायरस से हमें प्रोटेक्ट करती है ।

इम्यूनिटी के प्रकार(Types of Immunity)

इम्यूनिटी दो प्रकार की होती है ।

(1)इनेट इम्युनिटी-

यह हमारे शरीर में रोग के प्रति रक्षा प्रदान करती है परंतु यह दीर्घकालीन नहीं होती है।

(2)एडिटिव इम्युनिटी-

यह रोग प्रतिरोधक क्षमता देने के साथ-साथ कुछ विशिष्ट रोगों के लिए दीर्घकालीन भी होती है जिससे व्यक्ति हमेशा बीमारियों से बचा रहता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?( Immunity Booster Food In Hindi)

शरीर की इम्युनिटी एक बहुत ही बड़ा विषय है अगर इसको हम पूरी तरह से स्टडी करेंगे तो बहुत ही सारे फैक्ट हमें मिल जाएंगे परंतु आज हम आपको कुछ चुनिंदा फैक्ट(Immunity Boost Kaise Karen) बता रहे हैं जिससे आप अपनी एबिलिटी को बूस्ट(Immunity Booster Food) कर सकते हैं और कोरोनावायरस जैसे बड़े-बड़े लोगों से लड़ सकते हैं ओर शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए।

आइये जानते है की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड(Immunity Booster Food In Hindi)  क्या-क्या है । अतः शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं।

Immunity Booster Food In Hindi
Immunity Booster Food In Hindi

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टिप्स इन हिंदी(Immunity Badhane Ke Liye Kya Karen)

प्रतिदिन व्यायाम और योग करें।

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय मे आपको प्रतिदिन व्यायाम और योगा करना चाहिए इससे आपके शरीर के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है

हेल्थी खाएं।

आपको प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट तो डाइट में जोड़ना ही चाहिए परंतु इसके साथ ही साथ इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड आपको विटामिंस,फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्वों को भी डाइट (Immunity Booster Food In Hindi) में जोड़ना चाहिए इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आपका शरीर हमेशा हेल्दी रहता है।

यह भी पढे – प्रोटीन शेक क्या होता है? प्रोटीन शेक रेसिपी इन हिन्दी ।

कम से कम दवा खाएं।

आपको कम से कम दवाओं का उपयोग करना चाहिए क्योंकि दवाओं के उपयोग से आपके शरीर की इम्युनिटी कम(Immunity Badhane Ka Tarika) होती है ज्यादा दवाइयों के उपयोग से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म होने लगती है।

आपको दवाओं का उपयोग तब करना चाहिए जब दवाइयों की बहुत ही अधिक आवश्यकता हो या फिर आपकी जिंदगी ही दवाइयों पर टिकी हुई है।

परंतु आपको छोटे-छोटे सर्दी जुखाम में दवाई नहीं खाना चाहिए इससे आपको आपके शरीर की इम्यूनिटी का पता नहीं लगता है क्योंकि आपके शरीर को सर्दी जुकाम से लड़ने के लिए समय लगता है और आप दवाई खा कर इसे समय से पहले ठीक कर लेते हैं।

धूम्रपान और शराब पीने से बचें।

धूम्रपान और शराब आपके शरीर के ऑर्गन्स को कमजोर बनाती है और अगर आपके शरीर के ऑर्गन्स कमजोर होते हैं तो निश्चित ही आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाएगी। इसीलिए शराब और धूम्रपान नहीं करना चाहिए और अगर आप कर रहे हैं तो उसे धीरे-धीरे कम करके पूर्णतः विराम दे दीजिए।

तली भुनी चीजें कम खाएं।

ज्यादा तली भुनी चीजों को खाने से हमारे शरीर के ऑर्गन को उस भोजन को पचाने में ज्यादा मेहनत और एसिड लगते है जिससे हमारे शरीर को अधिक काम करना पड़ता है और आपके शरीर की एनर्जी,आपकी इम्युनिटी बढ़ाने का काम करने के बजाए इन सारी चीज़ों में एनर्जी बर्बाद कर देता है।

स्वच्छता से रहे।

स्वच्छ माहौल भी हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत मदद करता है क्योंकि स्वच्छ माहौल हमें बीमारियों का न्योता नहीं देता है जहां स्वच्छता होती है वहां बीमारियां नहीं टिकती हैं अगर आप स्वच्छता से रहते हैं तो आपने देखा होगा कि आपको बीमारियों का सामना कम करना पड़ता है।

पर्याप्त नींद लें।

हमारी शरीर को आराम की बहुत जरूरत होती है क्योंकि हमार शरीर भी एक मशीन की तरह है अगर आप किसी मशीन को लगातार उपयोग में लाओगे तो वह मशीन जल्दी खराब हो जाएगी और उस मशीन की क्षमता(शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय) भी कम हो जाएगी इसीलिए हमें हमारे शरीर को आराम देना चाहिए और लगभग 8 घंटे की नींद हमारे शरीर को जरूर देना चाहिए जिससे हमारी शरीर की इम्यूनिटी बनी रहे और साथ ही साथ बढ़ती रहे।

कम से कम चिंता करें तनाव मुक्त रहें।

आपको कभी भी चिंतित नहीं रहना चाहिए क्योंकि अगर आप चिंतित ओर दुखी में रहते हैं तो आपका शरीर भी उसी हिसाब से कमजोर पड़ने लगता है क्योंकि चिंता आपके दिमाग से सीधे आपके शरीर पर प्रभाव डालती है ।

फिर आपको ना तो अधिक भूख लगती है और ना ही आप खुश रह पाते हैं इसीलिए आपको कम से कम चिंता करनी चाहिए क्योंकि चिंता करने से भी हमारे शरीर की इम्युनिटी घटती है अगर आपको अपने शरीर की इम्यूनिटी बनाए रखनी है तो आपको हमेशा खुश ओर मौज में रहना चाहिए।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा कैसे बनाएं ?(Make Immunity Booster Drink In Hindi)

काढ़ा हमें श्वास संबंधित बीमारियों जैसे सर्दी जुकाम आदि से लड़ने में मदद करता है यह गले में उपस्थित वायरस के असर को कम करता है। आज मैं आपको खाने की रेसिपी बताने जा रहा हूं जिससे आप घर पर ही कुछ इनग्रेडिएंट से काढ़ा बना सकते हैं और उसे प्रतिदिन उपयोग में ला सकते हैं।

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री-

  • 5-10 तुलसी पत्ते
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • 3 चम्मच शहद
  • 3-4 लोंग
  • दालचीनी

काढ़ा बनाने की विधि-

  • बर्तन में 1 ग्लास पानी डालें।
  • बर्तन मैं तुलसी पत्ता,दालचीनी और हल्दी,लोंग डालना है।
  • आपको इसे 30 मिनट तक उबालना है।
  • इसके बाद पानी को छान लें व स्वादानुसार शहद डाल लें और जब थोड़ा ठंडा हो जाय तो धीरे-धीरे करके पिये जिससे गले में काढ़ा ठहरते हुए जाए ।
  • डिस्क्लेमर- यह एक सामान्य जानकारी है गंभीर बीमारियों के लिए आप विशेषज्ञों से काढ़ा की रेसिपी के लिए संपर्क साधे।

अगर आप अपनी सेहत  बनाना चाहते है तो ये खाये यहाँ क्लिक करें

इम्युनिटी कम होने के कारण

इम्युनिटी कम होने के कारण
इम्युनिटी कम होने के कारण
  • शराब और धूम्रपान करना ।
  • अधिक दवाइयों का सेवन करना ।
  • फ़िज़िकल एक्सर्साइज़ न करना ।
  • हेल्दी खाना न खाना ।
  • पर्याप्त नींद न लेना ।

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ऐसे ही बहुत सारे बिंदु काम(Immunity Booster Food In Hindi) आते हैं परंतु मैंने आपको कुछ ही महत्वपूर्ण बिंदु बताए हैं अगर आप मेरे बताए हुए बिंदुओं को फॉलो करते हैं तो निश्चित ही आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है और आप अपने शरीर को रोगमुक्त रख सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट “इम्युनिटी क्या है? शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?” से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- [email protected] के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

Check Also

Health Kaise Banaye

अच्छी सेहत बनाने के 10 उपाय | मजबूत ओर स्वस्थ्य हैल्थ बनाएँ।

आज के समय में लोग कमाने के चक्कर में अपनी हेल्थ(Health Kaise Banaye) को अच्छा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *