कार्डिओ क्या होता है ? Cardio Meaning in Hindi

हेलो दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं अपने शरीर को सही आकार देने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज करनी होती है इस दौरान आप जिम में कई बार कार्डियो एक्सरसाइज(Cardio Meaning In Hindi) के बारे में सुनते हैं जो आपके मन में भी यह प्रश्न उठता है कार्डियो शब्द का मतलब क्या है और कार्डियो एक्सरसाइज होती क्या है इस प्रकार के सभी प्रश्न का उत्तर हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे हैं इस आर्टिकल में आपके सभी कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़े भ्रम को दूर करने का प्रयास करेंगे। आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा और आपके प्रश्नों का सही उत्तर मिलेगा।

Cardio Meaning in Hindi
Cardio Meaning in Hindi
Contents

कार्डियो शब्द का मतलब। Cardio Meaning in Hindi.

दोस्त आपने अक्सर जिमिंग के समय या फिर किसी भी साथी से कार्डियो शब्द को बार-बार सुना होगा। कार्डियो शब्द का संबंध है सामान्यतः हृदय से  हैं। चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में कार्डियो शब्द का इस्तेमाल हृदय से जुड़े जानकारियां /बीमारियों के बारे में बताने के लिए किया जाता है इसीलिए हृदय रोग विशेषज्ञ को विज्ञान की भाषा में कार्डियोलॉजिस्ट कहते हैं । इस प्रकार कोर्डियो cardio शब्द का सीधा संबंध ह्रदय से जोड़कर ही देख सकते हैं।

इसे जरूर पढे – Body Kaise Banaye Tips In Hindi

कार्डियो एक्सरसाइज क्या है ? Cardio Meaning in Hindi.

कार्डियो एक्सरसाइज की बात करें तो जिस भी एक्सरसाइज में आपका हृदय सामान्य से कई गुना तेजी से पंप करें उन्हें हम कार्डियो एक्सरसाइज के अंतर्गत रख सकते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज के लाभ तथा शरीर पर होने वाले प्रभाव को भी आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

कार्डियो एक्सरसाइज से क्या होता है ? कार्डियो एक्सरसाइज के शरीर में पड़ने वाले प्रभाव।

आमतौर पर एक सामान्य व्यक्ति का दिल 1 मिनट में 72 बार धड़कता है परंतु जब हम कुछ एक्सरसाइज(Meaning Of Cardio In Hindi) करते हैं तो यह 100 से 110 बार तक में धड़क सकता है हृदय का धड़कना शरीर में रक्त के संचार से संबंधित है हृदय रक्त को पंप करने का काम करता है । हृदय जितनी तेजी से धड़केगा शरीर में रक्त का बहाव उतनी ही तेजी से होगा और शरीर के सभी अंगों में रक्त का संचार अच्छी तरीके से होने पर शरीर के सभी अंग बढ़िया ही तरीके से कार्य करते हैं।

  • कार्डियो एक्सरसाइज करते समय रक्त संचार बढ़ जाता ऑक्सीजन की मात्रा की अधिक मात्रा में चाहिए होती है जिसके कारण हम सामान्य से अधिक तेजी से सांस लेते वह छोड़ते हैं।
  • हमारे फेफड़े तेजी से ऑक्सीजन लेने की प्रक्रिया और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ने की प्रक्रिया करते हैं। इस प्रकार हमारे शरीर को ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा प्राप्त हो जाती है।
  • पर्याप्त रक्त संचार और ऑक्सीजन की मात्रा के कारण हमारा मस्तिष्क अच्छी तरीके से वर्क करता हैं जो सामान्य कार्डियो एक्सरसाइज ना करने वाले व्यक्तियों की तुलना में बेहतर होता।
  • आज 50% से अधिक लोग लो शुगर डायबिटीज से ग्रसित है। कार्डियो एक्सरसाइज हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है जोकि शुगर को कंट्रोल रखती है।

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

कार्डिओ एक्सरसाइज के फायदे। Cardio Benefits in Hindi-

  • हार्ट अटैक (दिल का दौरा), हाई कोलेस्ट्रॉल,डायबिटीज,हाई ब्लडप्रेशर कैंसर के खतरे को कम करता है।
  • अच्छी नीद में लाभदायक।
  • वजन घटाने के लिए वसा फैट और कैलोरी को कम करता है।
  • दोनो  फेफड़ों की कार्य क्षमता को बढ़ाता है।
  • सेक्स टाइम  को बढ़ाता है।
  • कार्डियो एक्सरसाइज अवसाद और चिंता से राहत देता है।
  • ह्रदय को मजबूत बनाता है ताकि रक्त को पंप करने के लिए कठिनाई न हों।

इसे जरूर पढे –

बाइसेप्स कैसे बनाये? बाइसेप्स बनाने के उपाय ओर एक्सरसाइज क्या है?

कंधे को चौड़ा और मजबूत कैसे बनाए? बेस्ट 5 शोल्डर एक्सरसाइज।

सिक्स पैक एब्स कैसे बनाएं? सिक्स पैक एब्स के लिए आहार क्या है?

बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज । Best Cardio Exercise In Hindi-

कार्डियो के बारे में जानने के बाद अब हम कार्डियो एक्सरसाइज के प्रकारों के बारे में जानेंगे जिन्हें हम अपनाकर अपने शरीर को मनचाहा आकार दे सकते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज मे भाग दौड़ कूद से संबंधित सभी व्यायाम आते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज को हमे 20 मिनट तक नियमित रूप से करना चाहिए।

  • साइक्लिंग(Cycling)
  • रस्सी कूदना(Skipping)
  • दौड़(Running)
  • तैराकी(Swimmin)
  • ट्रेडमिल(Treadmill)

कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़ी भ्रांतिया।

जैसा कि इस संसार का नियम है हर एक चीज से कोई ना कोई अपवाह भ्रांतिया जुड़ी होती। कार्डियो एक्सरसाइज के मामले में भी यह बात है इससे जुड़े कई अफवाह है जैसे कार्डियो एक्सरसाइज ज्यादा करने से आपके मसल इफेक्ट होते हैं तथा शरीर का आकार भी बिगड़ सकता इस बारे में हम आपको आगे जानकारी देने जा रहे हैं कि यह कितना सत्य और कितना झूठ है।

दोस्तों कार्डियो एक्सरसाइज करने वालों के मन में अधिकतर यह प्रश्न उठता है कि ज्यादा एनर्जी वेस्ट करने से मसल्स क्या फर्क पड़ता है किसी भी एक्सरसाइज को करने के लिए हमारे शरीर को ज्यादा से ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती है कार्डियो एक्सरसाइज के समय भी एनर्जी की आवश्यकता होती है हमें शरीर के फैट से प्राप्त होती है ना की मसल से। तो दोस्तों यह बात बिल्कुल असत्य है कि कार्डियो एक्सरसाइज करने से मसल्स पर इफेक्ट पड़ता है।

 कार्डियो एक्सरसाइज के दौरान ली जाने वाली डाइट कैसी होनी चाहिए?

आप लोगों से यह जानकारी तो बिल्कुल नहीं छुपी है कि शरीर बनाते समय gym के दौरान डाइट का कितना अधिक महत्व है। कार्डियो एक्सरसाइज करते समय आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन हो जाता है। Cardio exercises के कार्डियो एक्सरसाइज करते समय हमें पर्याप्त मे प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है नहीं तो उसके दुष्प्रभाव हो सकते है । यदि हम पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं तो हमारे शरीर में मसल्स  पर कोई भी प्रभाव पडने नहीं पड़ता है । BALANCE DIET और कैलोरी कार्डियो एक्सरसाइज में आपकी बहुत हेल्प करती हैं।

कार्डियो एक्सरसाइज से संबन्धित सवाल जवाब-

क्या कार्डियो एक्सरसाइज करने से वजन कम होता है?

जी हा अगर आप बहुत ज्यादा ओवरवेट है और आप प्रतिदिन 30 मिनट से 1 घंटा कार्डियो एक्सरसाइज करते है तो निश्चित ही आप अपने वजन को कम कर पाएंगे।

क्या कार्डियो एक्सरसाइज करने से वजन बढ़ता होता है?

इस सवाल का जवाब दो तथ्यों पर निर्धारित है अगर आप 15 मिनट से 30 मिनट  की कार्डियो एक्सरसाइज करते है ओर आप अपनी वेट गेन डाइट को नियमित रूप से ग्रहण करते है तो आप अपने वजन को निश्चित ही बढ़ा पाएंगे । परंतु अगर आप प्रतिदिन 30 मिनट से 1 घंटा कार्डियो एक्सरसाइज करते है ओर साथ ही साथ आप अपनी वेट गेन डाइट को नियमित रूप से ग्रहण नहीं करते है तो आपका वजन कम हो जाएगा।

वेट ट्रेनिंग करने से पहले कितनी देर कार्डिओ करना चाहिए ?

10 से 15 मिनट।

सबसे अच्छी कार्डिओ एक्सरसाइज कौनसी होती हैं ?

रनिंग या ट्रेडमिल।

मोटापा कम करने के लिए बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज क्या है ?

(1) साइक्लिंग
(2) दौड़
(3) तैराकी
(4) ट्रेडमिल

कार्डियो एक्सरसाइज करने का सबसे बेस्ट टाइम क्या होता हैं?

कार्डियो एक्सरसाइज करने का कोई निश्चित समय नही होता है परंतु सबसे बेस्ट समय की बात करें तो इसमे सुबह ओर शाम को कार्डियो करना बेहतर माना जाता है।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल के माध्यम से जो जानकारी हमने आपको दी है वह आपके कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़े सभी प्रश्नों का उत्तर दे पाई होगी। ओर साथ ही साथ आपको हमारा आर्टिकल “कार्डिओ क्या है ? Cardio Meaning in Hindi” पसंद आया हो तो आप हमारे आर्टिकल को लाइक करें आप बॉडीबिल्डिंग जूड़ी इस प्रकार की सभी जानकारी  हमारी वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट “कार्डिओ क्या होता है ? Cardio Meaning in Hindi से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- [email protected] के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

धन्यवाद ।

Check Also

30 Din Me Body Kaise Banaye

30 Din Me Body Kaise Banaye – Bodybuildinghindi.Com

आज के समय में सभी युवा को सिक्स पैक एब्स और मस्कुलर बॉडी (30 Din …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *