बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी – Body banane ka tarika -Bodybuildinghindi.com

हेल्लो दोस्तों आपका हमारे  बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी – body banane ka tarika में बहुत बहुत स्वागत है अगर आपको बॉडीबिल्डिंग में रूचि है  ओर आप अपनी बॉडी नही बना पा रहे हो  तो आपने बहुत सही जगह  में enter किया है ।

आज का हमारा टॉपिक है की वर्कआउट  को और भी अच्छा कैसे करे जिससे आपको अच्छा रिजल्ट मिले और आप अपनी MUSCLE बना सके ! इसके लिए में आपको कुछ Body Kaise banaye tips hindi दे रहा हु जिसे आप फॉलो करके बड़े आराम से एक अच्छी बॉडी बना सकते है ।

हर दिन एक ही  MUSCLE को  TRAIN करे :-

दोस्तों आपने किसी भी Gym में  बड़े बॉडी बिल्डर की वर्कआउट को देखा होगा वह हमेशा एक दिन में एक ही Muscle(Body banane ka tarika) को Train करते  है क्योकि एक दिन में एक ही Muscle को Train करने से उस Muscle को ज्यादा Pump मिलता है ।

और Muscle को Gaining मिलती है क्युकी उस Muscle की सारी उर्जा जो कि Atp के रूप में स्टोर रहती है वह उर्जा सारी Burn हो जाती है और फिर हम जब Gym  के बाद प्रोटीन युक्त  डाइट लेते है तो प्रोटीन उस Muscle में स्टोर होता है और Muscle को अच्छा  Pump देता है ! 

इसे भी पढ़े – Body Kaise Banaye Tips in Hindi(बॉडी कैसे बनाये) – Bodybuildinghindi.com

DIET  को दे प्राथमिकता :-

दोस्तो जबतक आपकी डाइट सही नहीं है आप कितना भी WORKOUT कर लो आपकी बॉडी नही बनने वाली इसीलिए सभी bodybuilding professional बोलते है की अगर WORKOUT 20% तो DIET 80% है इसीलिए आपको डाइट हर दिन अच्छी लेना चाहिए क्यूकी diet ही राज है ।

bodybuilding का क्यूकी  जितने भी बड़े bodybuilder है आप अगर उनसे उनकी डाइट के बारे मे पूछ लेंगे तो आप घबरा जाएंगे क्यूकि उनके महीने मे जो पैसा आता है वो 80% पैसे को डाइट मे लगा देते है इसीलिए आपको अपनी डाइट मैं proper प्रोटीन फेट ओर कार्ब लेना है ।

वर्कआउट से पहले कुछ खाकर जाय :-

दोस्तों क्या आपको पता है की वर्कआउट से पहले कुछ खाकर न जाने से MUSCLE LOSS होता है क्युकी आपके शरीर में एनर्जी नही होती तब शरीर वर्कआउट के लिए एनर्जी MUSCLE को तोडकर बनाता है और इंडिया में बहुत ज्यादा मात्रा में ऐसे लोग है जो वर्कआउट से पहले कुछ नही खाते है ।

इसीलिए हमे वर्कआउट से पहले जरुर कुछ खाना चाहिए क्युकी वर्कआउट से पहले कुछ खाकर जाने ने हमारे शरीर में ENERGY मिलती है जिससे हम अपने वर्कआउट को और भी बेस्ट बना सकते है हा पर याद रहे वर्कआउट से पहले जो खा रहे हो उसमे प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए और वर्कआउट के 45 मिनट पहले खाना चाहिए ।

इसे भी पढ़े – Creatine क्या है ? Creatine लेने के फायदे और नुकसान क्या है !

भारी बजन उठाय :-

आपने देखा होगा जो लोग Gym में Cutting स्टेज में होते है ज्यादा Reps मारते है जिससे उनकी Muscle में Cuts आ सके वैसे ही जो लोग Bulking में होते है उन्हें ज्यादा वजन उठाने  के लिए कहा जाता है क्युकी ज्यादा वेट उठाने से Muscle ज्यादा थक  जाती है और Muscle को जितनी ही Tension दी जायगी उसको उतनी ही Bulking होगी बॉडीबिल्डिंग का यह एक उम्दा नियम है !

हफ्ते में दो दिन REST ले :-

शरीर में आराम की भी बहुत आव्यश्यकता होती है क्युकी जो MUSCLE को आपने वर्कआउट के समय TRAIN  किया है उस MUSCLE को RECOVER होना भी बहुत जरुरी है अगर आप दिन में प्रॉपर आराम नही करते तो आपकी MUSCLE कभी नही बन पाएँगी क्युकी उस MUSCLE को रेस्ट ही नही मिलेगा !

वर्कआउट के वक़्त MUSCLE को MIND करे:-

वर्कआउट के वक़्त आपका ध्यान सिर्फ और सिर्फ वर्कआउट पर होना चाहिए और जिस वक़्त MUSCLE को आप TRAIN कर रहे है उस वक़्त सिर्फ उसी MUSCLE पर ध्यान होना चाहिए क्युकी बाहरी चिंताय भी वर्कआउट को बहुत प्रभावित करती है क्युकी अगर आपका 100% GYM में होगा तो आपकी MUSCLE भी आपको 100% देगी  और आपको जरुर एक अच्छी फिसीक देगी !

हैलो दोस्तो कैसे हो आप सब आशा करता हु कि आपको हमारे blog पसंद आ रहे होंगे ओर अगर आपको हमारे ब्लॉग मे कोई भी त्रुटि दिखती है तो आप हमे Email – [email protected] पर contact कर सकते हो ओर भी मज़ेदार article के लिए यहा  CLICK HERE

Check Also

Health Kaise Banaye

अच्छी सेहत बनाने के 10 उपाय | मजबूत ओर स्वस्थ्य हैल्थ बनाएँ।

आज के समय में लोग कमाने के चक्कर में अपनी हेल्थ(Health Kaise Banaye) को अच्छा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *