BCAA Kya Hai? BCAA Full Form in Hindi – Bodybuildinghindi

आज के समय हर इंसान अपनी बॉडी पर बहुत ध्यान दे रहा है सभी को अपनी बॉडी को फिट बनाना है और वे अपनी बॉडी को फिट बनाने के लिए बहुत मेहनत और बहुत पसीना बहाते हैं परंतु उन्हें कुछ अच्छा(Bcaa Kya Hai) रिजल्ट नहीं मिलता है क्योंकि उन्हें बॉडी बनाने के और फिट रहने के लिए जिन तरीकों और सप्लीमेंट का उपयोग किया जाता है उन्हें उन सप्लीमेंट की जानकारी नहीं होती है।

BCAA Kya Hai
BCAA Kya Hai

हमें हमारी डाइट अंडे,फल,सब्जी,दूध आदि से भी, हमारे शरीर के लिए जरुरी पोषक तत्त्वों का मिल पाना बड़ा ही मुश्किल होता है इसीलिए हमारे द्वारा सप्लीमेंट का उपयोग किया जाता है क्योंकि सप्लीमेंट में सभी प्रकार के पोषक तत्व का मिश्रण होता है जो कि आपके शरीर में सभी प्रकार की पोषक तत्व को पहुंचाता है और आपको स्वस्थ और फिट रखता है ।

आज मैं आपको उन्ही सप्लीमेंट में से एक सप्लीमेंट जिसका नाम BCAA है इसी के बारे में बात करने जा रहा हूं आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से BCAA के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं जिसमें मैं आपको BCAA के बारे में संपूर्ण जानकारी दूंगा अगर आप BCAA के बारे में जानने में उत्सुक है (Bcaa Kya Hai) तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए।

BCAA का फुल फॉर्म क्या है?(BCAA Full Form In Hindi)

BCAA का फुल फॉर्म Branched Chain Amino Acids होता है।

BCAA- Branched Chain Amino Acids

BCAA का हिंदी में अर्थ?

BCAA का हिंदी में अर्थ शाखित श्रंखला एमिनो अम्ल होता है। BCAA एक प्रकार के एमिनो एसिड की श्रंखला(Chain) होती है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होते हैं।

BCAA का मतलब क्या है?(BCAA क्या है)

BCAA एक प्रकार का सप्लीमेंट होता है ओर इसमें हमारे शरीर के लिए जरुरी एमिनो एसिड होते हैं जो कि हमारे शरीर में प्रोटीन के संश्लेषण को बढ़ाता है और हमारी मसल की रिकवरी को भी तेज कर देता है जिससे हमारी बॉडी को ग्रो करने में आसानी होती है।

एमिनो एसिड

मानव शरीर में कुल 21 प्रकार के एमिनो एसिड होते है जिनमें से 12 एमिनो एसिड हमारी बॉडी स्वयं बना लेती है परंतु करीब 9 प्रकार के जरूरी एमिनो एसिड ऐसे होते है जिन्हें हमारी बॉडी के लिए खुद बनाना मुश्किल होता है।

इसलिए हम इन एमिनो एसिड को लेने के लिए सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं उन्हीं में से एक सप्लीमेंट BCAA हैं।

यह भी पढे – प्री वर्कआउट क्या होता है? प्री वर्कआउट के फायदे ओर नुकसान क्या है?

Bcaa Kya Hai(BCAA क्या होता है)

BCAA एक प्रकार का सप्लीमेंट होता है यह हमारे शरीर में एमिनो एसिड की कमी को पूरा करता है और हमारी मसल की ग्रोथ को बढ़ाता है।

अधिकतर BCAA मैं मुख्यतः तीन प्रकार के जरूरी एमिनो एसिड(EAAs)होते हैं जो कि 2:1:1 के अनुपात में होते है।

  1. ल्युसिन
  2. आइसोल्युसिन
  3. वेलीन

BCAA के फ़ायदे क्या है?(Bcaa Ke Fayde In Hindi)

अगर BCAA के फायदे की बात करें तो इसके बहुत सारे फायदे हैं यह बॉडी बिल्डिंग के साथ-साथ फिटनेस के सभी क्षेत्रों में उपयोग में लाया जा सकता है क्योंकि हमारे शरीर को सभी प्रकार के फिटनेस क्रियाओं में प्रोटीन की जरूरत होती है और प्रोटीन के संश्लेषण को बढ़ाने के लिए BCAA एक अच्छा सप्लीमेंट है।

Bcaa Kya Hai

BCAA के फायदे निम्नलिखित हैं।(BCAA के लाभ)-

  • BCAA हमारी शरीर में प्रोटीन के संश्लेषण को बढ़ाता है अर्थात यह हमारे शरीर को मस्कुलर बनाने में मदद प्रदान करता है।
  • BCAA वर्कआउट के दौरान हमें एनर्जी भी प्रदान करता है ओर साथ ही साथ वर्कआउट के दौरान लेने पर BCAA हमारी मसल की रिकवरी को तेज़ कर देता है।
  • BCAA हमारी इम्युनिटी को भी बढ़ता है।
  • BCAA हमारी बॉडी में होने वाले मसल लॉस को कम करता है।
  • BCAA हमारे शरीर के मसल्स को स्ट्रेंथ और एनर्जी प्रदान करता है।

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

BCAA के नुकसान क्या है?(Bcaa Ke Side Effects In Hindi)

BCAA का किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट अभी तक सामने नहीं आया है यह एक सुरक्षित और लाभदायक सप्लीमेंट है जोकि आपके शरीर में मसल निर्माण को बढ़ोत्तरी देता है।

अगर आपको BCAA का कोई भी साइड इफेक्ट(Bcaa Ke Nuksan) होता है तो आप अपने सप्लीमेंट को एक बार किसी सप्लीमेंट एक्सपर्ट से जरूर चेक कराएं क्योंकि कई बार आपको नकली सप्लीमेंट भी मार्केट से मिल जाते हैं इसलिए आपको मार्केट से ध्यान पूर्वक सप्लीमेंट खरीदना चाहिए अगर आपको असली और नकली सप्लीमेंट पहचानने में दिक्कत होती है तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर अपनी समस्या को हल कर सकते हैं आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

और अगर आपका सप्लीमेंट असली है और आपको तब भी साइड इफेक्ट नजर आ रहे है तो आप किसी लैब से अपना फुल बॉडी चेकअप कराएं इसके बाद आपको साइड इफेक्ट का कारण पता लग जाएगा क्योंकि फुल बॉडी चेकअप में आपके शरीर के सभी तथ्यों को चेक किया जाता है।

BCAA उपयोग करना सुरक्षित है या नही?

फिटनेस के क्षेत्र में BCAA का उपयोग करना निश्चित ही सुरक्षित माना जाता है और जरूरी नहीं है कि आप जब बॉडी बिल्डिंग करें तब ही इसका उपयोग करें अगर आपको नॉर्मल लाइफ में भी इसकी जरुरत समझ आती है तो भी आप इसका उपयोग निश्चित ही कर सकते हैं इसमें किसी भी प्रकार की रोक नहीं है ।

परंतु कुछ ऐसी स्थिति है जिनमें आपको BCAA का उपयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए जोकि निम्नलिखित हैं।

  • गर्भावस्था और मां के दूध के समय।
  • छोटे बच्चो की डाइट मैं
  • सर्जरी के बाद में
  • अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित है तो।
  • अल्कोहल ड्रिंक की स्तिथि में।
  • किडनी की समस्याओं में।

अभी तक की वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार BCAA मैं किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है और ना ही किसी को हुआ है परंतु तब भी आपको साइड इफेक्ट आ रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

यह भी पढे – पोस्ट वर्कआउट क्या होता है? बेस्ट 5 पोस्ट वर्कआउट मील इन हिन्दी ।

Best BCAA In India In Hindi

BCAA का उपयोग कब करें? BCAA कब लेना चाहिए?

BCAA लेने का सबसे सही समय “वर्कआउट के दौरान” होता है क्योंकि जब आप वर्कआउट के दौरान BCAA का सेवन करते हैं तो आपको कई फायदे मिलते हैं जैसे BCAA आपको वर्कआउट के लिए एनर्जी प्रदान करता है साथ ही साथ वर्कआउट की दौरान BCAA लेने से हमारी मसल में जो भी फाइबर टूटते हैं उनकी रिकवरी में तेजी आ जाती है।

BCAA का उपयोग कैसे करें?

आपको लगभग 5-6 ग्राम BCAA (1 सर्विंग)लेना है और एक शेकर में 200ml से 300ml पानी लेना है और इन दोनों को अच्छे से शेक करके मिला लेना है ओर फिर वर्कआउट के दौरान इसे थोड़ी-थोड़ी समय अंतराल में पीना है।

यह भी पढे –  Best Protein Powder In India

क्या BCAA लेने से बॉडी बनती है?

BCAA आपकी बॉडी को बनाने में बहुत मदद करता है अर्थात BCAA के इस्तेमाल से बॉडी की ग्रोथ बढ़ जाती है।

BCAA कौन-कौन ले सकता है?

(1) बोडीबिल्डर
(2) एथलीट
(3) वर्कर
(4) आम आदमी भी अगर उसकी उम्र 18 से ज्यादा है तो ओर उसको जरूरत है तो।

BCAA कौन-कौन नही ले सकता है?

इन स्थितियों मंजन BCAA नही लेना चाहिए।
(1) गर्भावस्था और मां के दूध के समय।
(2) छोटे बच्चो की डाइट मैं
(3) सर्जरी के बाद में
(4) अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित है तो।
(5) अल्कोहल ड्रिंक की स्तिथि में।
(6) किडनी की समस्याओं में।

BCAA kitna lena chahiye?

आपको लगभग 5-6 ग्राम BCAA (1 सर्विंग)लेना है

आशा करता हूं कि आप को BCAA क्या है? समझ आ गया होगा और साथ ही साथ आपने BCAA के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त की होगी और आपको हमारी जानकारी पसंद भी आई होगी अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो आप हमारे आर्टिकल को फाइव स्टार रेटिंग कर सकते हैं और साथ ही साथ अपने करीबी दोस्तों के साथ हमारे आर्टिकल को शेयर भी कर सकते हैं।

अगर आपको हमारे आर्टिकल से कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमारे आर्टिकल में कमेंट कर सकते हैं या फिर हमारी ईमेल एड्रेस [email protected] पर कांटेक्ट कर सकते हैं।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Check Also

30 Din Me Body Kaise Banaye

30 Din Me Body Kaise Banaye – Bodybuildinghindi.Com

आज के समय में सभी युवा को सिक्स पैक एब्स और मस्कुलर बॉडी (30 Din …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *