वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट – Weight Loss Diet Plan In Hindi

कभी-कभी मोटापा हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या बन जाता है और हमारा लगातार वजन बढ़ना हमारी जिंदगी में होने वाली गतिविधियों पर भी बहुत अधिक असर करता है और साथ ही साथ मोटापा हमारी हेल्थ पर भी बहुत खराब असर डालता है। और इन्हीं सभी समस्याओं को देखते हुए आप अपने मोटापे को घटाने की कोशिश करते हैं।

परंतु आप अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं क्योंकि आपको वजन कम करने का एक सही रास्ता नहीं मिलता है और आपको एक सही डाइट का भी पता नहीं होता है कि हमें वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट लेना चाहिए जिससे हम अपने वजन को आसानी से और कुछ ही महीनों में घटा सकें।

वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट
वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट

आज मैं आपको इसी मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट लेकर आया हूं जिसको आप अपनी लाइफस्टाइल में फॉलो करके आसानी से अपने वजन को घटा सकते हैं और अपना मोटापा दूर कर सकते हैं।

इसे जरूर पढे –सिक्स पैक एब्स कैसे बनाएं? सिक्स पैक एब्स के लिए आहार क्या है?

वजन घटाने के लिए क्या करें?(Motapa Kam Karne Ke Tips)

दोस्तों अगर आपको अपना वजन घटाना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी मेंटेनेंस कैलोरी मापनी होगी  मेंटेनेंस कैलोरी मापने के लिए आपको आपका वजन पता होना चाहिए अगर आपको मेंटेनेंस कैलोरी मापनी नहीं आती तो यह पढ़े-

आप हमारे Instagram Page – Bodybuilding_Hindi  को भी  Follow कर सकते है ?

दोस्तों जब आप अपनी मेंटेनेंस कैलोरी माप लोगे तो आपको आपका वजन बढ़ाना या घटाना बाद ही आसान हो जाएगा क्योंकि आपकी मेंटेनेंस कैलोरी ही आपके वजन को बढ़ाती और घटा दी है ।

दोस्तों अगर आपको अपना वजन घटाना है तो आपको अपनी मेंटेनेंस कैलोरी को धीरे-धीरे करके कम करते जाना है और एक समय के पश्चात आपको इसे अपने लक्ष्य के वजन के अनुसार स्थिर कर देना है जिससे आपको आपका लक्ष्य के बराबर वजन मिल सके।

वजन को बढ़ाने के लिए आपको अपनी मेंटेनेंस कैलोरी को बढ़ाना है और आपको अपनी मेंटेनेंस कैलोरी को प्रतिदिन मापना है जब आप अपनी मेंटेनेंस कैलोरी को अपनी रेगुलर कैलोरी से ज्यादा रखेंगे तो आप निश्चित ही अपने वजन को आसानी से बड़ा पाएंगे ।

पूरा खेल मेंटेनेंस कैलोरी का होता है जब आप मेंटेनेंस कैलोरी को बढ़ाते हैं तो आपका वजन बढ़ता है और अगर आप अपनी मेंटेनेंस केलोरी को घटाते हैं तो आपका वजन घटता है।

वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट(Weight Loss Diet Plan In Hindi)

जल्दी सुबह डाइट –  2 ग्लास नींबू पानी + 1 चम्मच शहद
नास्ता डाइट –  100ml नॉन फैट दूध + 50Gm ओट्स या फिर 4 व्हाइट अंडे ओर एक पीला या फिर एक प्लेट पोहा /उपमा
मिड मॉर्निंग डाइट   हरी सलाद +एक फल
लंच डाइट   1 या 2  आटा/ज्वार /बाजरा रोटी + ब्राउन राइस + एक बाउल दाल (घर मे बनी)  +हरी  सब्जी
स्नेक डाइट –  100gm पनीर / 2 ब्राउन ब्रेड + फ्रेश जूस (गाजर ,चुकंदर ,संतरा,अनार) ।  
डिनर डाइट –  100gm राइस +100gm चिकन ब्रेस्ट  + हरी  सब्जी(ऑप्शनल)
गुड नाइट डाइट-एक स्कूप केसीन व्हे प्रोटीन(बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया)
वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट

मोटापा बढ़ने के कारण(Vajan Badhne Ke Karan)

एक्सरसाइज ना करना-

दोस्तों आपका शारीरिक एक्सरसाइज की ओर बिल्कुल भी ध्यान ना देना, मोटापे का बहुत बड़ा कारण होता है क्योंकि जब आप बिना किसी एक्सरसाइज के घर पर सोते रहते हैं तो निश्चित ही आपका मोटापा बढ़ेगा और साथ ही साथ, दिन-व-दिन आप अपने शरीर को अनहेल्थी बनायेंगे।

आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज करना है भले ही आप जिम ना जाओ परंतु आपको घर पर थोड़ी बहुत एक्सरसाइज तो करनी ही है इससे आपका मोटापा भी कंट्रोल में रहेगा और आप हमेशा हेल्दी रहोगे।

खराब दिनचर्या-

आपकी खराब और बेडोल दिनचर्या भी आपके मोटापे का कारण बन सकती है क्योंकि जब आप बिना किसी निश्चित समय में सोते रहते हैं या फिर खाते रहते हैं तो संभव है कि आप मोटापे का शिकार हो जाएंगे क्योंकि मोटापे को कंट्रोल में रखने के लिए आपको नियमित रूप से डाइटिंग और नियमित रूप से केंद्रित रहना है।

ज्यादा जंक फूड खाना-

आज के समय में जंक फूड खाना मोटापे का एक बहुत बड़ा कारण है क्योंकि जंक फूड मैं केवल और केवल अननेचुरल फैट और हाई कार्बोहाइड्रेट होता है जो की आपके पेट में चर्बी के रूप में स्टोर हो होते जाता है ओर यह एक दिन बहुत बड़ा रूप ले लेती है और आप मोटापे का शिकार हो जाते हो ।

डाइट पर ध्यान ना देना-

आपका नियमित रूप से डाइट पर ध्यान ना देना हमेशा से जंग फूड या फिर अनहेल्थी खाने को खाना भी आपके मोटापे का बहुत बड़ा कारण होता है इसीलिए आपको अपनी डाइट पर बहुत अधिक ध्यान देना है जिससे आप अपने मोटापे को कंट्रोल में रख सकें और अपनी पर्सनालिटी को भी अच्छा दिखा सको।

जेनेटिक्स-

दोस्तों कई बार आपकी जेनेटिक्स भी आपके मोटापे का कारण हो सकती है अगर आपके माता-पिता भी मोटे हैं और उन्हें कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो यह भी निश्चित है कि आप भी मोटे होंगे परंतु दोस्तों इस मोटापे का भी इलाज आपकी डाइटिंग और आपकी कंसिस्टेंसी है।

यह भी पढे –  Best Protein Powder In India

घर पर रहकर वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज(Pet Kam Karne Ki Exercise)

बिना जिम के वजन कम करने के लिए हमारे पास बहुत सारी एक्सरसाइज हैं वह हर एक्सरसाइज जिसमें हमारी कैलोरी बर्न होती है वह हमारे वेट लॉस में हमारा साथ देती है क्योंकि जब आपकी कैलोरी बर्न होती है तो आपका वेट लॉस भी होता है और इन्हीं कैलोरी बर्न एक्सरसाइज को प्रतिदिन करने से आपको जल्द से जल्द रिजल्ट मिलते हैं।

इनमें से कुछ वजन कम करने की एक्सरसाइज निम्नलिखित हैं

दौड़ना-

प्रतिदिन अपनी क्षमता के अनुसार दौड़ना वेट लॉस के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि दौड़ने से हमारी बहुत अधिक कैलोरी बर्न होती है जिससे हम वेट लॉस कर पाते हैं।

साइकिल चलाना-

साइकिलिंग मैं आपको वेट लॉस करने में कुछ ज्यादा ही आसानी जाएगी क्योंकि साइकिल एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें आप बिना थके रुचि पूर्वक साइकिलिंग कर सकते हो और आसानी से आप प्रतिदिन अपनी कैलोरी को साइकिलिंग के माध्यम से बन कर सकते हो।

डांस करना-

किसी भी प्रकार के डांस करने से आपकी कैलोरी बर्न होती है क्योंकि डांस से हमारे शरीर की मसल्स में बहुत अधिक एक्टिविटी होती है जिससे  हम अधिक से अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं और आसानी से वेट लॉस कर पाते हैं।

स्क़वाट्स-

बिना वेट के घर पर रहकर स्क़वाट्स मारने पर भी आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं क्योंकि स्क़वाट्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें आपकी पूरी बॉडी इन्वॉल्व होती है भले ही आप पैरों को ट्रेन कर रहै है परंतु इसमें आपको पूरी बॉडी को ऊपर से लेकर नीचे ले जाना पड़ता है।

रोप जम्प-

रस्सी कूदने की एक्सरसाइज से भी आपकी बहुत अधिक कैलोरी बर्न होती है अगर आप प्रतिदिन 1 घंटे सेट वाइज रस्सी कूदते हैं तो निश्चित ही आप अपना वेट लॉस कर पाएंगे।

पुशअप-

पुशअप एक फुल अपर बॉडी एक्सरसाइज है जब आप पुश आप करते हैं तब भी आप अपनी कैलोरी को बर्न कर रहे होते हैं इसलिए आपको वेट लॉस के समय घर पर रहकर प्रतिदिन 4 सेट पुशअप करने चाहिए।

योग-

योग से आपकी ज्यादा कैलोरी बर्न तो नहीं होती परंतु योग आपके वेट लॉस मैं बहुत सहायक रोल अदा करता है क्योंकि जब आप प्रतिदिन योग करते हैं तो आप अपने लक्ष्य पर केंद्रित रह पाते हैं और अपने लक्ष्य पर ध्यान लगा पाते हैं और साथ ही साथ प्रतिदिन योग करने से आपका शरीर भी स्वस्थ और एक्टिव रहता है जिससे आप आसानी से वेट लॉस कर पाते हैं।

यह भी पढे – Immunity Booster Food In Hindi

दोस्तों अगर आप इन टिप्स और डाइट चार्ट को फॉलो करते हैं तो निश्चित ही आप कुछ ही महीनों मैं अपने वजन को घटा लेंगे ओर अपने मोटापे को भी दूर भगा देंगे।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट “वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट – Weight Loss Diet Plan In Hindi से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- [email protected] के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

Check Also

Bodybuilding Diet Plan In Hindi

Bodybuilding Diet Plan In Hindi | बॉडी बिल्डिंग डाइट चार्ट

दोस्तों अगर आप जिम करते हैं और अपनी बॉडी को मस्कुलर और मजबूत बनाना चाहते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *