अपर / थोरैसिक बैक पेन से छुटकारा पाने के लिए ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस, दर्द हो सकता है गायब

आजकल की बदलती जीवनशैली और बैठकर काम करने की आदत ने अपने साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं लाई हैं, जिसमें से एक मुख्य समस्या है अपर या थोरैसिक बैक का दर्द। यह समस्या अक्सर बैठे रहने और कम गति वाले जीवनस्तर के कारण होती है, जिससे पीठ के ऊपरी हिस्से में तनाव बढ़ता है। इससे लोगों को दिनचर्या में असहजता महसूस होती है और उन्हें नियमित रूप से इस समस्या से निपटने के लिए उपाय ढूंढने पड़ते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के बारे में बताएंगे, जो अपर / थोरैसिक बैक पेन को कम करने में मददगार साबित हो सकती हैं। ये एक्सरसाइजेस आपके शरीर की मांसपेशियों को खींचने और छोड़ने से आपके पीठ के दर्द को कम कर सकती हैं और आपको लंबी अवधि तक इस समस्या से राहत दिला सकती हैं।

इन एक्सरसाइजेस को नियमित रूप से करने से न केवल आपके बैक का दर्द कम हो सकता है, बल्कि ये आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधार सकती हैं। इसके अलावा, ये एक्सरसाइजेस आपकी ठीक से बैठी हुई पोस्चर को भी सुधार सकती हैं और दर्द को फिटनेस के साथ-साथ दूर करने में मदद कर सकती हैं।

1. उलटी पलटी हथेली की एक्सरसाइज (Hand Clasp Stretch)

यह एक्सरसाइज एक प्रकार की स्ट्रेचिंग है जो आपके हाथों की मांसपेशियों को खींचने और मजबूत करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज से आपकी हथेलियों की उलटी पलटी में लचीलापन बढ़ता है और यह आपके हाथों की कसावट को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपके कंधों, पीठ और हाथों की मांसपेशियों को संतुलित रखने में भी सहायक होती है।

इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आपके शरीर का संतुलन बना रहता है और अपर बैक पेन जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकता है। इसे सुबह की व्यायाम या दिनचर्या में शामिल करके आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

एक्सरसाइज करने का तरीका

  1. बैठें या खड़े हों।
  2. आपकी पीठ सीधी रहें।
  3. अपनी हाथों को पीठ के पीछे से मिलाएं और उन्हें पीछे की ओर खींचें।
  4. इस स्थिति में 15-20 सेकंड रहें।
  5. फिर धीरे से हाथों को छोड़ें।
  6. इसे 3-4 बार दोहराएं।

2. शोल्डर ब्लेड्स ट्रेक्शन (Shoulder Blades Traction)

शोल्डर ब्लेड्स ट्रेक्शन एक व्यायाम है जो आपके कंधों और पीठ की मांसपेशियों को आराम और तानाव मुक्ति प्रदान करता है। यह व्यायाम आपके शोल्डर ब्लेड्स को खींचता है और उन्हें सही स्थिति में रखने में मदद करता है, जिससे आपके कंधे और पीठ का दर्द कम होता है।

इस व्यायाम को नियमित रूप से करने से आपके कंधों की मांसपेशियाँ स्ट्रेच होती हैं और इससे उनमें खून की संचार बढ़ता है, जिससे उन्हें ठंडक मिलती है और दर्द कम होता है। यह व्यायाम अक्सर बैठे रहने वाले लोगों के लिए उपयुक्त होता है, जिन्हें लंबे समय तक अधिक बैठकर काम करना पड़ता है।

एक्सरसाइज करने का तरीका

  1. खड़े हों या बैठें।
  2. आपकी पीठ सीधी रहे।
  3. अपने हाथों को सामने की ओर फैलाएं।
  4. अपने कंधों को पीछे की ओर खींचें और अपने हाथों को आगे की ओर खींचें।
  5. इस स्थिति में 15-20 सेकंड रहें।
  6. फिर धीरे से छोड़ें।
  7. इसे 3-4 बार दोहराएं।

3. भुजाओं की सीधी एक्सटेंशन (Arm Straightening Stretch)

भुजाओं की सीधी एक्सटेंशन एक प्रभावी व्यायाम है जो आपके भुजाओं की मांसपेशियों को मजबूत और लचीला बनाता है। यह व्यायाम आपके भुजाओं की समग्र सेल्फ-बॉडी फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाता है और उन्हें सही ढंग से स्थिरता प्रदान करता है।

इस एक्सरसाइज को करने से आपके कंधों, बाजुओं, और पीठ की मांसपेशियों में लचीलापन आता है, जिससे आपके भुजाओं के परिसंचारन में सुधार होता है। यह व्यायाम खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो बैठे रहकर काम करते हैं या लंबी देर तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं।

एक्सरसाइज करने का तरीका

  1. खड़े हों या बैठें।
  2. आपकी पीठ सीधी रहे।
  3. एक हाथ को सीधे रखें और दूसरे हाथ से उसे आगे की ओर खींचें।
  4. इस स्थिति में 15-20 सेकंड रहें।
  5. फिर दूसरे हाथ से भी यही क्रिया करें।
  6. इसे 3-4 बार दोहराएं।

4. पीठ और कंधे की स्ट्रेचिंग (Back and Shoulder Stretch)

पीठ और कंधे की स्ट्रेचिंग एक महत्वपूर्ण व्यायाम है जो आपके शरीर की इस क्षेत्र की मांसपेशियों को खोलने और आराम देने में मदद करता है। यह व्यायाम आपके पीठ की मांसपेशियों को सुडौल और लचीला बनाता है, जिससे आपके दर्द और तनाव में कमी होती है।

इस व्यायाम को नियमित रूप से करने से आपके कंधों की मांसपेशियाँ स्ट्रेच होती हैं और यह आपके कंधों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह व्यायाम आपके पीठ की मांसपेशियों के विकास को भी बढ़ावा देता है और आपके शारीरिक समतलता को बनाए रखने में मदद करता है।

एक्सरसाइज करने का तरीका

  1. बैठें या खड़े हों।
  2. आपकी पीठ सीधी रहे।
  3. अपने हाथों को सीधे रखें और पीठ के पीछे से उन्हें आगे की ओर खींचें।
  4. इस स्थिति में 15-20 सेकंड रहें।
  5. फिर धीरे से हाथों को छोड़ें।
  6. इसे 3-4 बार दोहराएं।

इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस को नियमित रूप से करने से आपके अपर / थोरैसिक बैक के दर्द में कमी आ सकती है और यह आपकी पीठ की स्थिति को सुधारने में मदद कर सकता है। ध्यान रहे कि इन एक्सरसाइजेस को शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श जरूर लें, विशेषकर अगर आपके लिए यह समस्या नई है या गंभीर है।

Leave a Comment